बालों और चेहरे के लिए 'बैस्ट' है भिंडी

Friday, May 19, 2017 1:21 PM
बालों और चेहरे के लिए 'बैस्ट' है भिंडी

 

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : भिंडी खाने में सबको स्वादिष्ट लगती है। यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें फाइबर,विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है। सेहत के अलावा यह स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। भिंडी का मॉइस्चराइजर और 'मास्‍क' बनाकर घर में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

1.चेहरे की झुर्रियां

PunjabKesari

भिंडी चेहरे की झुर्रियां हटाने का काम करती है। यह बहुत अच्छा स्किन मॉइस्चराइजर है। इसका मास्क बनाने के लिए 2- 3 भिंडी को ब्लेंडर में पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर पानी से धो लें।

2.'टैनिंग' करें दूर

PunjabKesari
ज्‍यादा देर धूप में रहने से स्किन काली हो जाती है। इसे दूर करने के लिए भिंडी  का 'मास्‍क' लगाएं। यह त्‍वचा से दाग-धब्बे हटाकर स्किन को खूबसूरत बनाता है।

3. फेस जैल

 भिंड़ी की फेस जेली बनाने के लिए इसे काटकर साफ पानी में आधे घंटे तक रखें। इस पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। जब जैली सूख जाएं तो चेहरे को पानी से धोएं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और ई झुर्रियों को हटाकर स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाते हैं। इससे त्वचा से जुड़ी बहुत सी परेशानियां भी दूर होती हैं। 

4.रूसी से छुटकारा 

PunjabKesari
भिंडी के साथ नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर लगाने से रूसी से छुटकारा मिलता हैं।

5.बालों के लिए फायदेमंद 

PunjabKesari
भिंडी से बाल भी चमकदार बनते हैं। कटी हुई भिंडी को पानी में उबाल कर इसे ठंडा होने दें। अब इसे छानकर आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस पानी से बालों को धोएं। इससे डैंड्रफ कम होगा और बाल लंबे होंगे। 

6. झाइयां करें दूर

PunjabKesari
भिंडी झाइयों को भी कम करती है। इसके लिए एक कटोरी पानी में 2 से 3 भिंडी, आधा चम्‍मच जीरा ,तोरी के 3 से 4 टुकड़े और धनिया की पत्तियां मिला कर उबाले। इस के बाद इसे छान लें। इस पानी को चेहरे, हाथों-पैरों और पूरी बॉडी पर 1 घंटे तक लगाकर रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

7. कर्ली बालों के लिए फायदेमंद

PunjabKesariयह उलझे और कर्ली बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए थोड़ी- सी भिंडियां लेकर उसे बीच से काटकर पानी में डाल कर उबालें। इन्हें तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा चिपचिपा न बन जाएं। अब इसे छानकर इसमें शहद, नींबू और ऑयल मिलाएं। अब इसे बालों पर लगाएं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !