Kitchen Tips: इन आसान तरीकों से चमकाएं काला पड़ चुका गैस-चूल्हा

Thursday, June 7, 2018 5:03 PM
Kitchen Tips: इन आसान तरीकों से चमकाएं काला पड़ चुका गैस-चूल्हा

रसोई में काम करते समय महिलाएं साफ-सफाई का खास-ख्याल रखती हैं। क्योंकि अगर किचन साफ नहीं होगी तो उसका असर परिवार की सेहत पर भी पड़ेगा लेकिन इसके बावजूद भी महिलाएं गैस-चूल्हे को अच्छी तरह साफ नहीं कर पाती। बहुत-सी महिलाओं के लिए गैस-चूल्हे को चमकाना मुसीबत बन जाती है लेकिन आप इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपको गैस चूल्हा साफ करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन टिप्स को अपनाकर आप काले पड़े चुके बर्नरों को भी बिना मेहनत के साफ कर लेगी। तो चलिए इन आसान और कारगर तरीकों के बारे में जानें।
 

1.  सबसे पहले चूल्हे के बर्नर को हटाएं। अपने गैस पर अमोलिया डालकर उसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे बर्तन साफ करने वाले स्टील वूल से साफ कर लें। इससे आपका गैस-चूल्हा साफ और चमकदार हो जाएगा।

PunjabKesari

2. गैस को अच्छी तरह साफ करके उसपर बेकिंग सोडा छिड़के और फिर उसपर हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ गें। इसके बाद किसी कपड़े से साफ कर लें। इससे स्टोव पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे।
 

3. गैस को साफ करने के लिए आप उसपर उबला हुआ पानी भी डाल सकती हैं। गैस पर उबला हुआ पानी डालकर कुछ देर छोड़ दें और उसके बाद स्टील वूल से गैस को साफ करें। इससे गंदगी और तेल के दाग आसानी से निकल जाएंगे।
 

4. एक छोटे से बर्तन में बेकिंग सोडा और साबुन को बराबर मात्रा में डालकर मिक्स करें। इसमें स्पंज को डुबोकर गैस को अच्छी तरह से साफ करें। इससे आपका गैस स्टोव आसानी से साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

5. एक चम्मच पानी, बेकिंग सोडा और नमक को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें एक कपड़ा या स्पंज डालें और उससे स्टोव की सफाई करें। आप देखेंगी कि स्टोव पर लगे सभी दाग हट गए हैं। इससे आप गैस के जिद्दी दागों को भी असानी से साफ कर लेंगी।
 

6. एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी को एक स्प्रे बोतल में डाल लें। इसके बाद इससे गैय पर छुड़काव करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद, आप स्पंज की मदद से स्टोव को आसानी से साफ कर सकती हैं। इससे आपका गैस चमकदार हो जाएगा।
 

7. गैस बर्नर को साफ करने के लिए 2 कप पानी में 1 नींबू का रस डालकर गर्म करें। अब इसमें 3 चम्मच सिरका और 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर गैस के बर्नरों में डालें और 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे बाहर निकाल कर लोहे के ब्रश या स्क्रबर से रगड़ कर साफ करें। आप इस मिश्रण को गैस स्टोव के काले दागों को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन