पुराना स्टाइल को छोड़ें, इन नए यूनिक तरीकों से डिजाइन करें अपनी किचन

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 04:44 PM (IST)

रसोई घर का सबसे खास हिस्सा होती है। बदलते वक्त के साथ-साथ लोगों में ओपन किचन का ट्रेंड खूब देखने को मिलता है। स्टाइलिश कैबिनेट्स, ग्रेनाइट और हार्डवुड फ्लोर वाले ओपन किचन लिविंग रूम का खास हिस्सा होती हैं। ओपन किचन का सबसे अच्छा फायदा ये है कि इसमें काम करते समय आप मेहमानों से बात, टीवी देखना और बच्चों पर नजर रख सकती हैं। क्योंकि ओपन किचन लिविंग रूम का हिस्सा होती है तो मेहमानों की नजर भी सबसे पहले इसी पर जाती है। ऐसे में आपकी किचन का स्टाइलिश होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको यहीं बताएंगे कि आपकी ओपन किचन कैसी होनी चाहिए। तो आइए जानते है कैसी होनी चाहिए आपकी ओपन किचन की स्लैब से लेकर फ्लोरिंग।

PunjabKesari

1. चीजों को व्यवस्थित रखना
ओपन किचन देखने में तो बहुत खूबसूरत लगती है लेकिन इसकी साफ-सफाई का आपको खास-ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि ओपन किचन में हर चीज साफ दिखाई देती है। इसलिए किचन की हर चीज को व्यवस्थित रखें, ताकि वह देखने में बुरी न लगें।

PunjabKesari

2. ओपन किचन स्लैब
ओपन किचन की स्लैब बनवाते समय हमेशा डार्क रंग और अच्छे पत्थर का ही इस्तेमाल करें, ताकि वह जल्दी खराब न हों।

PunjabKesari

3. केबिनेट और रैक
किचन में सामान रखने और सुविधा को देखते हुए केबिनेट और रैक बहुत जरूरी है लेकिन ओपन किचन में केबिनेट स्पेस को ध्यान रखते हुए बनवाएं। किचन को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए आप वुडेन की जगह ग्लास का केबिनेट बनवा सकती हैं।

PunjabKesari

4. किचन का रंग
ओपन किचन का रंग बेहद सोच-समझ कर करवाना चाहिए। क्योंकि यह लिविंग रूम का भी हिस्सा होती है। ऐसे में आपको लिविंग रूम से मिलता जुलता या किचन की दीवारों पर हल्का रंग करवाना चाहिए। आप चाहें तो किचन और लिविंग रूम में मैचिंग लाइट यैलो, व्हाइट, लाइट ब्लू और लाइट ग्रीन रंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये कलर देखने में काफी ट्रेंडी लगते हैं।

PunjabKesari

5. किचन की फ्लोरिंग
ओपन किचन को खास बनाने के लिए डिफरेंट टाइल्स का इस्तेमाल करें। आप किचन में सेमी ग्लॉसी टाइल्स या थोड़े रफ टाइल्स लगवाएं। इस तरह की टाइल्स जल्दी गंदी नहीं होती और इनकी साफ-सफाई करना भी आसान होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static