डिलवरी के बाद 40 दिन तक रखें अपना खास ख्याल

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2017 - 06:07 PM (IST)

प्रसवपूर्व देखभाल : गर्भवती महिलाओं को प्रैग्नेंसी के दौरान और बाद में अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। प्रसव के बाद 40 दिन तक महिलाओं की मांसपेशिया कंजोर होने के कारण उन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में मां की सेहत पर बिरा असर पड़ने से बच्चे की सेहत भी खराब होती है। आइए जानते है प्रसव के बाद महिलाओं को किस तरह अपना ख्याल रखना चाहिए।

1. डाइट
प्रसव के बाद ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और सूप का सेवन करें। अगर आप मांसाहारी है तो आप चिकन सूप का सेवन भी कर सकती है।

PunjabKesari

2. मालिश करना
प्रसव के बाद मांसपेशिया कमजोर होने के कारण महिलाओं को मालिश की खास जरूरत होती है। इसलिए प्रसव के बाद बच्चे के साथ-साथ अपनी मालिश भी जरूर कराएं।

 

3. अच्छी नींद
अक्सर बच्चे के कारण आप अपनी नींद पूरी नहीं कर पाती। ऐसे में आपको जब भी समय मिले आप हल्की सी नींद ले। नींद पूरी करने के लिए आप बच्चे के सोने के समय के हिसाब से दिनचर्या बना लें।

PunjabKesari

4. सिजेरियन में टांको की देखभाल
सिजेरियन डिलवरी में इंपेक्शन फैलने का सबसे ज्यादा डर होता है। इसलिए इस दौरान महिलाओं को अपने टांको का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा सिजेरियन डिलवरी में आपको ज्यादा ठंडी चीजें नहीं खानी चाहिए।

 

5. यूरिन इंफेक्शन
प्रसव के बाद पेशाब आने के मासिक धर्म की प्रॉब्लम समझ कर इग्नोंर न करें। ऐसा होने पर तुंरत डॉक्टर क दिखाए।

PunjabKesari

6. मांसपेशियों के व्यायाम
शिशु के जन्म के बाद खुद को हेल्थी रखने के लिए आप आसान से व्यायाम भी कर सकती है। व्यायाम के साथ-साथ थकावट और खुद को फ्रेश करने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा भी ले सकती है।

PunjabKesari


नारी के ज्यादा आर्टिकल पढ़ने के लिए NARI APP डाउनलोड करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static