Wooden Furniture की इस तरह से करें सही देखभाल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2017 - 05:48 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : घर की सुंदरता बढ़ाने में फर्नीचर अहम रोल निभाता है। ज्यादातर घरों में लकड़ी का फर्नीचर ही देखने को मिलता है लेकिन अगर इसकी सही देखभाल ना की जाए तो यह जल्दी ही खराब भी होने लगता है। आज हम आपको इसकी साफ-सफाई से जुड़े ऐसे टिप्स बताते हैं जो इन्हें हमेशा नए जैसा ही रखेगी।

- समय पर फर्नीचर की पॉलिश करें। इसके लिए 1 कप मिट्टी का तेल, 1 कप सिरका और आधा कप पानी डालकर मिक्स करें। इसे ब्रश की मदद से फर्नीचर पर लगाएं और अच्छी तरह सूखने दें। इससे फर्नीचर में चमक आ जाएगी।

- कई बार लकड़ी के मेज या बैड पर बच्चे स्टिकर चिपका देते हैं, जिसे निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उस स्थान पर पाउडर लगाएं और उसके ऊपर थोड़ी-सी ताजा मलाई डालें। किसी कपड़े से इसे रगड़ें जिससे कुछ ही मिनटों में आसानी से स्टिकर उतर जाएगा और कोई निशान भी नहीं पड़ेगा।

- कई बार लकड़ी पर निशान  और छोटे-छोटे गढ्ढे पड़ जाते हैं। ऐसे में अखरोट की गिरी को उस जगह रगड़ें, जिससे निशान भी ठीक होंगे और खाली जगह भी भर जाएगी।

- लकड़ी का फर्श या फर्नीचर को चमकदार बनाने के लिए चाय का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक सूती कपड़े को ठंडी चाय में भिगोएं और उससे लकड़ी को साफ करें।

- सीलन की वजह से या बारिश के मौसम में अक्सर फर्नीचर में से बदबू आने लगती है। ऐसे में फर्नीचर के चारों और चूना बिछा दें। चूना सारी नमी सोख लेगा, जिससे बदबू दूर होगी।

- दरवाजों और खिड़कियों को धूल की वजह से रोजाना साफ करना पड़ता है। इन्हें चमकदार बनाने के लिए मिट्टी के तेल में सरसों का तेल मिक्स करें और कपड़ें की मदद से दरवाजों को साफ करें। इससे उनमें चमक आ जाएगी।

- आजकल ज्यादातर फर्नीचर सनमाइका की लकड़ी का होता है जो देखने में काफी बढ़िया लगता है और इनकी चमक भी काफी होती है। इन्हें साफ करने के लिए हल्के गीले कपड़े में थोड़ा-सा टूथपेस्ट डोलें और इसे फर्नीचर पर रगड़ें। इससे वह साफ भी हो जाएगा और चमक भी बरकरार रहेगी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static