शिशु को सुलाते वक्त इन बातों पर करें गौर, हमेशा रहेगा हंसता-खेलता

Saturday, May 12, 2018 11:49 AM
शिशु को सुलाते वक्त इन बातों पर करें गौर, हमेशा रहेगा हंसता-खेलता

हर मां को अपने नवजात बच्चे की सेहत का फिक्र लगा रहता हैं, इसलिए वह उसकी खास देखभाल करती है, ताकि उसका बच्चा हमेशा सेहतमंद बना रहे। जहां मां अपने बच्चों को प्रोपर स्तनपान करवाती है, वहीं उसकी नींद पर भी खास ध्यान रखती हैं। 1 साल के बच्चे को दूध और भरपून नींद की जरूरत होती हैं, ऐसे में इन दोनों चीजों पर काफी ध्यान देना चाहिए, ताकि उनका शरीरिक और मानसिक विकास तेजी से हो सके। अगर आप भी अपने बच्चे को हमेशा हंसता-खेलता और तंदरूस्त देखना चाहती है तो उसे सुलाते समय कुछ बातों पर ज्यादा गौर करें। आज हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताएंगे, जिनपर ध्यान दिया जाए तो बच्चा कभी बीमार नहीं होगा। 

 

1. बच्चे को कितने घंटे की नींद चाहिए?
अक्सर पेरेंट्स को इस बात को पता ही नहीं होता कि उनके बच्चे के लिए कितनी नींद सही हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नवजात को कम से कम 16 घंटे की नींद लेनी चाहिए। उसे दिन में 7-8 घंटे और रात को 8-9 घंटे सोना चाहिए। अगर बच्चा 1 महीने का है तो 14-15 घंटे की नींद अच्छी मानी जाती हैं। वहीं 2 से 6 महीने तक के बच्चे को 14 घंटों की नींद और 7 महीने से 1 साल तक के बच्चे को 13 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 

PunjabKesari

2. कितनी मात्रा में करवाए स्‍तनपान? 
बच्चा अक्सर स्तनपान करता हुआ ही सो जाता है। वहीं यह बात तो सभी लोग जानते है कि बच्चे को जन्म के 6 महीने तक केवल स्तनपान ही करवाना चाहिए। ऐसे में मां को ध्यान रखना चाहिए कि 3-4 महीने तक के बच्चे को दिन और रात के समय बराबर मात्रा में स्तनपान करवाए और बच्चे को हमेशा स्तनपान करवा कर ही सुलाए। 

PunjabKesari

3. बच्‍चे को कैसे सुलाए?
शिशु का तापमान सामान्य रखने के लिए उसे हमेशा कपड़े से लपेटकर सुलाए। इससे बच्चा चौंका देने वाले झटकों से भी बचा रहता है। उसे लपेटने से पहले ध्यान रखें कि उसका चेहरा या सिर तो नहीं ढक दिया क्योंकि इससे बच्चे को सांस लेने में दिक्कत या अन्य कोई प्रॉबल्म आ सकती है। 

 

4. किन बातों पर रखें खास ध्यान? 

- सुलाने वाली जगह को साफ-सुथरा रखें क्योंकि गंदगी से संक्रमण का खतरा फैल सकता है। 

- बच्चों को शांत जगह में सुलाए क्योंकि शोर की वजह से उसकी नींद खराब हो सकती है। 

- अगर बच्चे को कपड़े से लपेटकर सुला रही है तो उसे थोड़ी-थोड़ी देर बाद देखते रहे कि उसने पेशाब तो नहीं किया। 

- कमरे में अंधेरा होना चाहिए, इससे बच्चा को अच्छी नींद आएगी। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन