प्रैग्नेंसी में इन बातों का रखें खास ख्याल

punjabkesari.in Monday, Jul 31, 2017 - 09:27 AM (IST)

प्रैग्नेंसी में महिलाओं को अपनी छोटी से छोटी बात का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। इस समय महिलाओं को सेहत और डाइट का स्पेशल ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। इस समय की गई किसी भी गलती का सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ सकता है। कोई महिला नहीं चाहती कि गर्भावस्था के दौरान उसके शिशु को कोई भी परेशानी हो लेकिन कुछ बातें पता न होने के कारण महिलाएं अनजाने में ही गलती कर बैठती है। इसलिए इस समय ध्यान रखना बहुत जरुरी है ताकि बच्चे की सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े। 

1. नींद आना
प्रैग्नेंसी को दौरान महिलाओं को बहुत ज्यादा नींद आती है। ऐसे समय में महिलाएं आलसी हो जाती है और छोटे-छोटे कामों को करने से भी कतराती है। पर ऐसा करने से आपको प्रसव के समय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहने की कोशिश करें। इसके लिए आप हल्की-फुल्की एक्रसाइज कर सकती है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

2. डाइट का ध्यान
प्रैग्नेंसी टाइम में महिलाओं को बहुत सी अलग-अलग चीजें खाने का मन करता है और ऐसे में वो कुछ भी खा लेती है। अगर आप इस दौरान अनहेल्दी चीजों का सेवन करेंगी तो इससे आपके बच्चे को प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए अपने खान-पान में पौष्टिक आहारों को शामिल करें और बाजार से मिलने वाले एसेंस युक्त उत्पादों का इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

3. आराम करना
जितना जरुरी प्रैग्नेंसी में एक्टिव रहना होता है उतना ही इस अवस्था में आराम की जरुरत होती है। सारा दिन सोने की बजाएं दिन में किसी भी समय 20 मिनट की छोटी-छोटी इपकी लेते रहें। इससे आपको आराम भी मिल जाएगा और नींद भी नहां आएगी। आप चाहे तो रिलैक्स होने के लिए कोई अच्छी सी बुक पढ़ सकती है।

PunjabKesari

4. सकारात्मक रहना
गर्भावस्था के समय आपकी सोच का सीधा-सीधा असर आपके गर्भ में पल रहें बच्चे पर होगा। इसलिए जितना हों सकें खुश रहें। खुद को कभी भी बीमार महसूस न कराएं। अपने आप को किसी बंदिश में न महसूस करें। हमेशा रिलैक्स रहने की ही कोशिश करें। इसके लिए आप खुशी भरे गाने सुन सकती है, जिससे आपको सकून मिलें।

PunjabKesari

5. अवेयर रहना
गर्भावस्था के दौरान अगर आपको कोई भी प्रॉबल्म होती है तो लोगों की बाते सुनकर कुछ भी न करें। इसकी बजाए आप अपने डॉक्टर से मिलकर सही जानकारी लें। आपके किसी भी गलत फैसले का असर आपके बच्चे पर पड़ सकता है। आपका शिशु आपकी जिम्मेदारी है। इसमें की गई लापरवाही आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए हमेशा केयरफुल रहें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static