ध्यान रखें की आपके बच्चे किससे कर रहे हैं दोस्ती

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 01:30 PM (IST)

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : दोस्ती एक एेसा रिश्ता है जो सब रिश्तों से ऊपर है। अच्छे दोस्त आपको समझते हैं और हर कदम पर आपका साथ निभाते हैं। आप उनसे खुल कर अपने दिल की बात कर सकते हैं लेकिन कई बार बच्चे अपने दोस्त चुनने में गलती कर लेते हैं और गलत संगत में फस जाते हैं। मां - बाप हमेशा अपने बच्चों के व्यवहार को लेकर चिंता में रहते हैं। एेसे में पेरेंटस का फर्ज बनता है कि वो ध्यान रखें की उनका बच्चा किसके साथ दोस्ती कर रहा है। आइए जाने की आप अपने बच्चों को कैसे समझ सकते हैं।


1. बच्चों का मन बहुत कोमल होता है और एेसे में कई बार वो दोस्त चुनने में गलती कर लेते हैं। नासमझ होने के कारण दूसरों की आदतों को अपना लेते हैं। एेसा करने से वो गलत संगत में फस जाते हैं।

2. जब आपके बच्चे टी.वी देख रहे हो तो ध्यान रखें कि वो कैसे प्रोग्राम देख रहे हैं। 

3. इस बात पर ध्यान दें कि आपके बच्चे के कौन-कौन से दोस्त हैं। उन्हें घर पर बुलाएं  और उनसे बात करें। उसके दोस्तों को जानने की कोशिश करें।

 4. अगर आपका बच्चा कोई गलती करता है तो उसे उसके दोस्तों के सामने न डांटे। उनके जाने के बाद उसे प्यार से समझाएं।

5. अपने बच्चों से दोस्ती करें ताकि अगर कोई भी समस्या हो तो वो आपसे खुल कर बात कर सकें। अगर आपके मुंह से कुछ भी गलत निकल जाए तो साॅरी बोलें।

6. परिवार में ज्यादा प्यार मिलने के कारण भी बच्चे जीद्दी हो जाते हैं। एेसे में प्यार और डांट में संतुलन होना बहुत जरुरी है।

7. बच्चा अगर गलत भाषा में बात करता है तो उसे उसी समय रोकें और उसे टोकने का कारण भी बताएं ताकि वा दोबारा ऐसा करने से पहले सोचें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static