घर के हर कोने को इस तरह रखें Germ Free

Thursday, January 4, 2018 12:37 PM
घर के हर कोने को इस तरह रखें Germ Free

साफ-सुथरा घर देखने में अच्छा को लगता ही है, इससे परिवार के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहती है। रोजाना हर कोई घर की साफ-सफाई तो करता ही है लेकिन हर रोज कोने-कोनो को साफ करना आसान काम नहीं है। खिड़कियां,दरवाजे,वाशिंग मशीन, रसोई में इस्तेमाल होने वाली मशीने जैसे मिक्सर,जूसर आदि छोटी-छोटी जगहों में कीटाणु बहुत जल्दी से पनपते हैं। जिनकी अनदेखी करने पर हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकते हैं। घर को कीटाणु मुक्त रखने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाए जा सकते हैं,जो साफ-सफाई में आपके लिए बहुत मददगार होंगे। 


1. वॉशिंग मशीन

PunjabKesari
लोग कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन बाद में इसे साफ-सुथरा और सुखा कर रखना भी बहुत जरूरी है। मशीन अलग गीली छोड़ दी जाए तो इसमें कीटाणु जल्दी पनपने लगेंगे। कपड़े धोने के बाद मशीन में पानी डालकर इसमें एक ढक्कन सफेद सिरका डाल दें और 2 मिनट के लिए ऐसे ही चलाएं। बाद में पानी निकाल दें। इससे मशीन में छुपे बैक्‍टीरिया और वायरस मर जाएंगे और मेहनत भी नहीं लगेगी। 
 

2. तौलिए को करें कीटाणु मुक्त
नहाने के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले तौलिए गीले हो जाते हैं। इन्हें धूप में जरूर सुखाएं और इनको धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ 2 बूंद डेटॉल की डाल दें। 
 

3. दरवाजों के हैंडल
घर के दरवाजों को हैंडल्स को बार-बार छूने से भी कीटाणु फैलते हैं। इनको बैक्टिरिया मुक्त करना बहुत जरूरी है। हैंड्ल्स को साफ करने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। 
 

4. पोंछा और डस्टर हो साफ
पोंछा और डस्टर का साफ होना बहुत जरूरी होता है। इस्तेमाल के बाद इनको नमक वाले पानी के साथ धोएं। सिरके के पानी में कुछ देर के लिए इन्हें डूबो कर रखें और धूप में सुखाएं। 
 

5. अरोमायुक्त कैंडल 

PunjabKesari
घर की सफाई करने के बाद घर में अगरबत्ती या फिर अरोमायुक्त कैंडल जला दें। इससे वातावरण कीटाणु मुक्त हो जाएगा। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!