पॉल्यूशन में नंबर वन है कानपुर, जानिए भारत की टॉप 10 Polluted City

Tuesday, June 5, 2018 3:38 PM
पॉल्यूशन में नंबर वन है कानपुर, जानिए भारत की टॉप 10 Polluted City

आजकल ज्यादातर लोग घूमने के लिए विदेशी कंट्री में ही जाते हैं। इसके बावजूद भी भारत में आने वाले टूरिस्ट की संख्या सबसे अधिक है। जहां भारत के लिए यह गर्व की बात है। वहीं, इस देश में बढ़ता प्रदूषण भारत के लिए सबसे शर्मनाक बात है। जितनी तेजी से इस देश में टूरिस्टों की संख्या बढ़ रही है उतनी ही तेजी से यहां पर पॉल्युशन भी बढ़ रहा है। सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर भारत में ही मौजूद है। आज हम आपको भारत के ऐसे कुछ शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल हैं।
 

1. कानपुर
जिनेवा ने दुनिया के उन 15 शहरों की सूची जारी की है, जोकि सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं। इस लिस्ट में टॉप 10 शहर तो भारत के ही हैं, जिसमें सबसे पहला शहर कानपुर है। यहां 173 पीएम 2.5 प्रदूषण है, जोकि लोगों में कई बीमारियों का कारण भी बन रहा है।

PunjabKesari

2. फरीदाबाद
फरीदाबाद में इतिहास से रूबरू कराने के लिए कई पुराने जमाने के महल हैं। वहीं, दूसरी ओर यहां हाई राइज बिल्डिंग भी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रदूषण के मामले में फरीदाबाद दूसरे नंबर पर है। यहां पर 172 पीएम 2.5 प्रदूषण है।

PunjabKesari

3. वाराणसी
वाराणसी सिर्फ तीर्थ यात्रा के लिए ही मशहूर नहीं है बल्कि भारत की इतिहास की जानकारी देने वाले शहरों में से भी एक है। मगर 151 पीएम 2.5 प्रदूषण के साथ इस मामले में वाराणसी तीसरे स्थान पर काबिज है।

PunjabKesari

4. पटना
बिहार की राजधानी पटना भी प्रदूषण के मामले में किसी से कम नहीं है। 149 पीएम 2.5 के प्रदूषण के साथ पटना इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है।

PunjabKesari

5. गया शहर
घूमने के लिए तो गया में कई सारी चीजें फेमस है लेकिन यह अपने प्रदूषण के लिए भी काफी फेमस है। प्रदूषण के मामले में यह शहर पांचवे नंबर पर है।

PunjabKesari

6. दिल्ली
भारत की राजधानी दिल्ली का नाम भी सबसे पॉलुटेड सिटीज की लिस्ट में शामिल है। भारत की राजधानी दिल्ली में 143 पीएम 2.5 प्रदूषण स्तर है। सूची में बेशक दिल्ली को छठा स्थान मिला है लेकिन प्लास्टिक कचरे के मामले में दिल्ली पहले स्थान पर काबिज है। दिल्ली से रोजाना 689.52 टन प्लास्टिक कचरा निकलता है।

PunjabKesari

7. लखनऊ
पर्यटन के हिसाब से लखनऊ में देखने के लिए बहुत-सी दिलचस्प जगहें हैं लेकिन आपको जानकर हैरान होगी कि यह शहर भी पॉलुटेड सिटीज की लिस्ट मे शामिल है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ इस मामले में सांतवे स्थान पर है।

PunjabKesari

8. आगरा
भारत की सबसे खुबसूरत जगह ताजमहल आगरा में ही मौजूद है। हर साल ताजमहल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते है लेकिन भारत के 'वर्ल्ड्स मोस्ट पॉलुटेड सिटीज' में यह शहर आठवें नंबर पर है। इसी के साथ यूपी के पांच शहर इस लिस्ट में शामिल हो गए है।

PunjabKesari

9. मुजफ्फरपुर
यूपी के मुजफ्फरपुर में टूरिस्ट की संख्या बेशक ज्यादा न हो लेकिन प्रदूषण की मात्रा में ये शहर 9वें नंबर पर है। यहां पर किसी भी जगह पर जाते समय आपको ट्रैफिक न मिले ये तो हो ही नहीं सकता।

PunjabKesari

10. श्रीनगर
श्रीनगर तो भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में एक हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी को प्रदूषण के मामले में यह शहर दसवें नंबर पर है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन