सिजेरियन डिलीवरी के बाद भी पहनना जरूरी है एब्‍डामनल बेल्‍ट

Thursday, May 10, 2018 3:25 PM
सिजेरियन डिलीवरी के बाद भी पहनना जरूरी है एब्‍डामनल बेल्‍ट

मां बनना हर औरत के लिए सौभाग्य की बात है। वैसे तो ज्यादातर महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी ही करवाना चाहती है लेकिन कई बार कॉम्प्लिकेशन के कारण महिलाओं को नॉर्मल की बजाए सिजेरियन डिलीवरी करवानी पड़ती है। कई महिलाएं सी सेक्‍शन यानी की सिजेरियन के बाद अपनी एब्‍डामनल बेल्‍ट को उतार कर फेंक देती हैं। मगर प्रैग्नेंसी के बाद भी एब्‍डामनल बेल्‍ट पहनना बहुत जरूरी होता है। इससे पेट को सर्पोट मिलता है और पेट की बढ़ी हुई चर्बी भी अंदर चली जाती है। इसके अलावा भी डिलीवरी के बाद बेल्ट पहनने से बहुत फायदे होते हैं। आइए जानते हैं प्रैग्नेसी के बाद भी क्यों जरूरी है एब्‍डामनल बेल्‍ट पहनना।
 

1. पीठ को सपोर्ट
डिलीवरी के बाद शिशु को पकड़ने या कोई भी काम करने पीठ के ऊपर सबसे ज्यादा भार पड़ता है, जिससे मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। डिलीवरी के बाद पीठ में दर्द की समस्या भी आम है लेकिन इस बेल्ट को पहनने से पीठ की मासपेशियों को सपोर्ट मिलता है, जिससे उनमें मजबूती आती है।
 

2. पेट को करता है कम
गर्भावस्था में पेट फूलता रहता है और बच्चे के जन्म के तुरंत बाद आपको इससे छुटकारा नही मिल पाता। ऐसे में आप डिलीवरी के बाद भी इस बेल्ट को पहनें। आपका पेट सामान्य स्थिति में आ जाएगा। इसके अलावा इसे पहनने से आप पतली भी दिखेगी क्‍योंकि यह आपके पेट को अंदर की ओर दबा देगी।
 

3. घाव को भरने में मददगार
सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट पर उसके निशान पड़ जाते है, जिसे भरने में काफी समय लग जाता है। मगर इस बेल्ट के पहनने से सिजेरियन के बाद हुए घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। इस बेल्ट को पहनने के बाद आपको ज्यादा परेशानी नहीं होती, जिसके कारण घाव जल्दी भर जाते है।
 

4. चलने-फिरने में आसानी
डिलवरी के बाद आपको चलने-फिरने और उठने-बैठने में परेशानी होती है लेकिन आपकी यह प्रॉब्लम भी इससे दूर हो सकती है। एब्‍डा‍मनल बेल्‍ट पेट के पास ढीली पड गई चमडी को सर्पोट करती है और आपको आसानी से चलने-फिरने में मदद करती है।
 

5. ब्रेस्टफीड करवाने में आसानी
महिलाओं को अक्सर सिजेरियन डिलवरी के बाद ब्रेस्टफीड करवाने में मु्श्किल होती है लेकिन इस बेल्ट को लगाने से आपको बैठने और बेबी को फीड करवाते समय पीठ में कोई दर्द नहीं होगा। इससे बच्चा भी अच्छे से फीड लेता है। इसीलिए डिलीवरी के बाद इस बेल्ट को जरूर पहनें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन