मां-शिशु के लिए खतरनाक है प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाले ये इंफेक्शन

Wednesday, November 1, 2017 12:46 PM
मां-शिशु के लिए खतरनाक है प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाले ये इंफेक्शन

प्रैग्नेंसी के समय और बाद में महिलाओं को अपनी सेहत का सबसे ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को शिशु को कोई बीमारी या इंफेक्शन होने का सबसे खतरा होता है। ऐसे समय में छोटी सी भी गलती मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। आज हम आपको प्रैग्नेंसी के दौरान मां को होने वाले ऐसे इंपेक्शन के बारे में बताएंगे जो शिशु के लिए खतरनाक हो सकते है।
 

1. लिस्टिरिओसिज
इस बीमारी के दौरान प्रैग्नेंट महिलाओं में जुखाम, सिरदर्द, कमजोरी, सूजन और यूरेन इंफेक्शन के लक्षण दिखाई देते है। यह बीमारी जन्म के बाद शिशु के दिमाग की कोशिकाएं और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है।

PunjabKesari

2. टोक्सोप्लाजमोसिज
यह संक्रमण शरीर में खाने या गंदगी के द्धारा बैक्टीरिया प्रवेश से होता है। इस इंफेक्शन से जन्म के बाद बच्चे में असामान्य होने के लक्षण दिख सकते है।

3. रूबेला
एक वायरस के कारण प्रैग्नेंसी में होने वाली यह बीमारी महिलाओं में मिकैरज का खतरा बढ़ा देती है। इस बीमारी के होने पर हल्का बुखार, सर्दी या गठिया जैसे लक्षण दिखाई देते है।

PunjabKesari

4. हेपेटाइटिस बी
हेपेटाइटिस बी के कारण लीवर में इपेक्शन या सूजन हो जाती है। प्रैग्नेंट महिलाओं में यह बीमारी मां और शिशु दोनों के लिए जानलेवा हो सकती है।

5. यीस्ट इन्फेक्शन
गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं में होने वाला यीस्ट इन्फेक्शन जन्म के बाद शिशु के चेहरे पर सफेद धब्‍बे का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको तुंरत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!