बाजार से खरीदने की बजाए घर पर ही बनाएं ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट

Thursday, September 7, 2017 5:51 PM
बाजार से खरीदने की बजाए घर पर ही बनाएं ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट

अक्सर किसी भी तरह की क्रीम खरीदते वक्त आपको डर लगता है कि उससे आपकी स्किन कोे कोई नुकसान न हो जाएं। ऐसे में इस तरह के मंहगें प्रोडक्ट खरीदने की बजाएं आप उन्हें घर पर भी बना सकती है। प्रकृतिक तरीके से बने इन प्रोडक्ट से आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपके पैसे भी बच जाएंगे।

 

1. लिप बाम
घर पर लिप बाम बनाने के लिए आप कैलेंडुला, विटामिन ई तेल, नारियल और लैवेंडर के तेल में 1 चम्मच बादाम को अच्छी तरह पीस कर डाल दें। अब आप इसे लिप बाम की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

PunjabKesari

2. फेस स्क्रब
प्रकृतिक फेस स्क्रब बनाने के लिए 1/2 नींबू का रस, 1/2 कप चीनी, 1 टेबलस्पून आलिव ऑयल और 1 टेबलस्पून शहद को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे स्क्र की तरह 15 मिनट तक चेहरे पर रब करें। इस नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपको इंस्टेंट निखार भी मिल जाएगा।

PunjabKesari

3. फेस मास्क
घरेलू फेस मास्क बनाने के लिए आप आधा कप दही में 1 टीस्पून शहद, कुछ बूंदे लैंवेंडर ऑयल और 1/3 टीस्पून पीसे हुए लैवेंडर फूलों को डाल कर चेहरे पर 10 मिनट के लगा लें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धों लें।

PunjabKesari

4.  सनस्क्रीन लोशन
सनस्क्रीन लोशन बनाने के लिए 2 कप पानी को उबलने के रख दें। पानी को उबालने के बाद इसमें 4 टीस्पून मक्खन, 4 टीस्पून ऑक्साइड पाउडर, 2 टीस्पून लैवेंडर ऑयल और 2 टीस्पून नारियल का तेल मिक्स करें। अब इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें। बाहर निकलने से पहले इसका इस्तेमाल करने से आप धूप से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

5. शैम्पू
एक खाली बोतल या गिलास में 4 oz पानी डाल कर उसमें 4 oz लिक्वट कैस्ट्रॉल साबुन डाल कर अच्छी तरह से घोल लें। अब आप इसमें रोज ऑयल या लैवेंडर ऑयल डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

PunjabKesari



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!