सिर्फ 10 मिनट में चमक उठेगा चेहरा,होममेड पैक का कमाल!

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2016 - 02:08 PM (IST)

ब्यूटीः बेदाग चमकदार चेहरा हर कोई चाहता है लेकिन हर किसी को ऐसी ही स्किन मिलें ये मुमकिन नहीं। सर्दियो के मौसम में चेहरा वैसे भी नमी खो देता है, जिससे स्किन खींची -खींची और शुष्क सी हो जाती है। ड्राई स्किन चेहरे की चमक छीन लेती है। नतीजा चेहरे डल नजर आता है। इस ग्लो को पाने के लिए लड़किया फैशियल स्क्रब, फेस पैक फेशियल और क्लीजिंग का सहारा लेती हैं लेकिन इन प्रॉडक्ट्स का असर कुछ समय के बाद खत्म हो जाता है और कैमिकल्स युक्त ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स कहीं ना कहीं हमारी स्किन को नुकसान ही पहुंचाते हैं। इसकी जगह पर आप होममेड ब्यूटी उत्पादों का इस्तेमाल करेंगी तो ज्यादा फायदा मिलेगा दूसरा आपके पैसे की भी बचत होगी।


नैचुरल ग्लो  
1/4 कप पपीता की पेस्ट, 1 टेबलस्पून शहद और 1/2 टीस्पून नींबू का ताजा रस का मिश्रण लेकर गाढ़ी पेस्ट तैयार करें। चेहरे, गले और कंधों पर यह पेस्ट लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें और मुलायम तौलिए से चेहरा पोंछे। पपीते में विटामिन ए और पपाइन तत्व (papain) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो डैड स्किन को साफ कर चेहरे की खोई चमक वापिस लाता है।


चेहरे पर लाएं तुरंत चमक
अचानक किसी पार्टी या फैमिली फंक्शन पर जाना पड़ रहा हो और फैशियल करवाने का समय नहीं मिला तो तुरंत चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप इस होममेड पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  केसर, दूध और चंदन को मिक्स सामान मात्रा में मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। सुखने तक इंतजार करें और फिर ताजे पानी से मुंह धो लें इससे चेहरे पर गजब की चमक दिखाई देगी।


स्क्रब से करें चेहरा मुलायम 
धूल मिट्टी जमने की वजह से चेहरा खुरदरा हो जाता हैं ऐसे में हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी है। बाजार से आपको बहुत तरह से स्क्रब मिल जाएंगे लेकिन घर पर बनाएं स्क्रब से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। आधा टीस्पून दालचीनी, कुछ कैमोमाइल चाय की ताजी पत्तियां, 2 टीस्पून पाऊडर वाला दूध और 1/4 टीस्पून आर्गेनिक शहद मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट से 2 से 3 मिनट चेहरे की अच्छे से मसाज करें। स्किन एक दम मुलायम और साफ सुथरी हो जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static