Indoor Planting: डैकोरेशन के साथ घर को ठंडक भी देते हैं ये पौधे

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 12:22 PM (IST)

घर बनाते समय हर कोई चाहता है कि उसके घर में छोड़ा-सा गार्डन हो। कुछ लोग घर के बाहर गार्डन बना लेते है लेकिन जगह कम होने के कारण आजकल ज्यादातर लोग इनडोर प्लांटिंग करते हैं। इससे घर की डैकोरेशन के साथ-साथ उसे ताजगी और ईको-फ्रेंडली टच भी मिल जाता है। इनडोर प्लांटिंग के लिए आपको एक्स्ट्रा स्पेस की टेंशन भी नहीं लेनी पड़ी। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि घर की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ एयर प्यूरीफायर का काम भी करते हैं। गर्मियों में ये पौधे घर को फ्रैश रखने के साथ ही आपको ताजगी का अहसास करवाएं और हवा को भी साफ करेंगे।
 

इनडोर प्लांटिंग में लगाएं ये पौधे
1. एलोवेरा
बालकनी हो या ड्राइंग रूम, आप छोटे से पॉट में एलोवेरा प्लांट को लगाकर घर की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। घर की सुदंरता बढ़ाने के साथ-साथ एलोवेरा प्लांट हवा को भी शुद्ध करता, जिससे घर में ताजा और प्रदूषणरहित हवा आती है। इस पौधे को आप घर के हर उस कोने में रख सकते हैं जहां थोड़ी-भी धूप आती हो।

PunjabKesari

2. बैंबू पाम
हल्की नमी वाले इस पौधे को आप घर के किसी भी कोने में लगा सकते हैं। आजकल लोग डैकोरेशन करने के लिए इस तरह के काफी पौधे लगा रहे हैं। आप इस पौधे को घर के कमरों या लिविंग रूम में बेझिझक लगा सकते हैं। यह हवा से बेनजीन, फोर्मलडीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन जैसे रसायनों को तो दूर रखते ही है, साथ ही यह हवा में नमी और वातावरण को भी ठंडा रखता है।

PunjabKesari

3. रबर प्लांट
आसानी से पनपने वाला यह प्लांट घर की हवा से विषैले तत्वों, खासतौर पर फोर्मलडीहाइड को दूर रखता है। आप इसे बालकनी या घर की इन्ट्रेंस शोभा बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। जहां भी सूरज की रोशनी अच्छी पड़े वहां इसे सजा लें।

PunjabKesari

4. ऐरक प्लांट यानी सुपारी का पौधा
घर के अंदर लगा यह पौधा जितना सुदंर लगता है उतनी ही तेजी से यह हवा को भी शुद्ध करता है। यह हवा के हानिकारक रसायनों को साफ करके वातावरण में नमी बनाए रखता है। इससे गर्मियों में भी इस पौधा से घर में ठंडक और और ताजगी बरकरार रहती है।

PunjabKesari

5. स्नेक प्लांट
सफेद या पीले रंगकी पत्तियों वाले इस पौधे से आप घर को डैकोरेट कर सकते है। इसके अलावा अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड अपने अंदर लेने वाले यह पौधा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static