अरे भाई! पैसे नहीं, इन मदिरों में चढाई जाती हैं किताबें और शराब

Sunday, March 12, 2017 2:26 PM

ट्रैवलिंगः भारत में लोगों की आस्था मंदिरों के साथ बहुत जुड़ी हुई है। कोई भी शुभ काम करना हो तो उसके लिए लोग भगवान के दरबार जरूर जाते हैं। पढ़ाई-लिखाई,मकान-जायदाद या जिंदगी की और भी अहम बातों के लिए लोग न जाने कौन-कौन सी मन्नतें भग्वान से मागते हैं। इतना ही नहीं इनके पूरा होने पर वह चढावा भी चढाते हैं। भारत में कई ऐसे मंदिर भी हैं जहां पर सिर्फ पैसे या गहने ही नहीं बल्कि और भी कई तरह की दिलचस्प चीजें चढ़ाई जाती हैं। 


1. शिव मंदिर, केरल
इस मंदिर में लोग प्रसाद के रूप में किताबें,सीडी और पेपर चढाते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से पढ़ाई में कोई परेशानी नहीं आती। यहां पर प्रसाद के रूप में भी किताबे ही मिलती हैं। 

2. अलागर मंदिर, मदुरई
पूरी,हलवा और 56 भोग के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन इस मंदिर में भगवान को डोसे का भोग लगाया जाता है। श्रद्घालुओं को भी यहां इसी का प्रसाद ही दिया जाता है। 

3. कर्नी माता मंदिर, राजस्थान
राजस्थान में कर्नी माता मंदिर में चूहों का जूठा प्रसाद दिया जाता है। माना जाता है कि इस प्रसाद के सेवन से जीवन में सुख और समृद्धि आती है

4. चाइनीज काली मंदिर, कोलकाता
यह भारत का एक मात्र ऐसा मंदिर है जहां पर मां काली को मीठे की जगह पर न्यूडलस और चाइनीज खाने का भोग लगता है। 

5. काल भैरव नाथ मंदिर, उज्जैन 
उज्जैन में काल भैरव के इस मंदिर में वाइन की बोतले चढ़ाई जाती हैं। यहां पर आने वाले भक्त को वाइन ही प्रसाद के रूप में वाइन दी जाती है। 

6. ब्रह्म बाबा मंदिर, उत्तर प्रदेश
यूपी के इस मंदिर में कामना पूरी होने पर लोग घड़ियां चढ़ाते हैं। यहां पर हर धर्म के लोग घड़ियां चढाने के लिए दूर-दूर से आते हैं और उनको प्रसाद के रूप में भी 
घड़ियां ही दी जाती हैं। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!