भारत मेें है यह एडल्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2017 - 05:36 PM (IST)

पंजाब केसरी(ट्रैवलिंग):  परिवार और बच्चों के साथ घूमने का मजा ही कुछ और है। कई बार कुछ जगहें ऐसी होती हैं जहां पर जाना हर किसी के लिए ठीक नहीं होता। एडल्ट ट्रैवल के नाम पर लोग सोचते हैं कि ऐसी जगहें विदेशों में होती हैं लेकिन भारत में खजुराहों के अलावा एक और जगह ऐसी है जहां पर सिर्फ एजल्ट लोग ही जाते हैं। बच्चों को वहां न ले जाएं तो अच्छा है। 

PunjabKesari

कर्नाटक में 25 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में बसे हम्पी ओपन म्यूजियम मेें बहुत से मंदिर,स्मारक,पुराने बाजार, शाही मंडप, चबूतरे, राजकोष जैसे असंख्य इमारतें मौजूद हैं।जहां लोग घूमने के लिए आते हैं। बच्चों के बिना गाइड के साथ यहां जाएंगे तो आप देख सकते हैं, कुछ प्राचीन मूर्तियों जो सेक्शुअल मुद्राओं को दर्शाती हैं। यहां पर हर मूर्ति के पीछे कोई न कोई कहानी जरूर है। इनको देखकर आपको भी शर्म आ जाएगी।

PunjabKesari

यहां पर विठाला मंदिर में भी बहुत से ऐसे स्मारक हैं जो इतिहासकारों के लिए विषेश महत्व रखते हैं। इस मंदिर में  56 स्तंभ ऐसे हैं जिनको थपथपाने से इनमें से संगीत की लहरियां निकलती हैं। इस जगह पर घूमने के लिए बहुत से प्राचीन और ऐतिहासिक ढांचे हैं।

PunjabKesari

हम्पी दुनियाभर के इतिहासकारों के लिए विशेष महत्व रखता है। यहां का विठाला मंदिर परिसर सबसे शानदार स्मारकों में से एक है। इसके मुख्य हॉल में लगे 56 स्तंभों को थपथपाने से उनमें से संगीत की लहरियां निकलती हैं। हॉल के पूर्वी हिस्से में प्रसिद्ध शिलारथ स्थापित है जो अपने समय में असल में पत्थरों के बने पहियों से चलता था। इसी तरह से यहां के हर कोने में कोई न कोई दिलचस्प स्मारक नजर आ जाता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static