भाई-बहन में बढ़ाना है प्यार तो शुरू करें ये काम

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2017 - 02:13 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेंटिग)- बच्चों की देखभाल करना बहुत मेहनत का काम है। जरा सी पलक झपकते ही न जाने कौन-कौन सी शरारतें इनके दिमाग में आ जाती हैं। परेशानी तो तब और भी बढ़ जाती है जब भाई-बहन आपस में झगड़ा करने लगें। इनमें से कोई एक भी हार मानने वाला नहीं होता। भाई-बहन अक्सर चीजों के लिए एक-दूसरे से लड़ते रहते हैं। इससे मां को भी बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। आपके भी बच्चे ऐसा ही कुछ करते हैं तो इसके लिए आपका खुद का स्मॉर्ट होना तो बनता ही है। जिससे इनमें प्यार भी बना रहे और यह प्यारा-सा रिश्ता हमेशा के लिए प्यारी-सी और कभी न अलग होने वाली दोस्ती की तरह कायम रहे। आज हम आपको सगे भाई-बहन,भाई-भाई या बहन-बहन के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए टिप्स बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे। 


1. खुद भी करें बच्चों से मस्ती
मां को बच्चों में आपसी प्यार कायम करने के लिए हर समय यह बताते रहना चाहिए कि भगवान ने उनका भाई या बहन खेलने के लिए,मस्ती,एक-दूसरे का ख्याल रखने के लिए दिया है। छोटे बच्चों के मन को अपने मुताबिक ढालना आसान होता है। इसके लिए आसान तरीका है कि उनको बोर न होने दें। कभी-कभार उनकी शरारतों में खुद भी हिस्सा लें। इससे शरारत में मजा तो आएगा ही साथ ही आप उन पर ध्यान भी रख पाएंगी।  


2. सॉरी बोलना भी जरूरी
बच्चें आपस में लड़ाई करें तो इसके नजरअंदाज न करके उनकी गलती निकालें और सॉरी जैसे शब्दो की अहमियत सीखाएं। इससे उनको गलती का पता चलेगा। 


3. शेयरिंग सीखाएं
अपने बच्चों को अपने भाई-बहनोें के साथ ही नहीं बल्कि दूसरे बच्चे के साथ भी शेयरिंग की आदक सीखाएं। खाने की चीजें,खिलौने,फुटवियर और कपड़े शेयर करने से उनकी आदते भी अच्छी होगी और एक-दूसरे के साथ झगड़ा भी खत्म हो जाएगा। 
 

4. केयर और हैल्प
बच्चों को इस बात का मतलब समझाएं कि कैसी दूसरे भाई-बहनोें की सहायता और केयर करनी चाहिए। घर के कामों में एक-दूसरे का हाथ बटाने की शुरूवात आप खेल-खेल में भी कर सकती हैं। इसके लिए जो बच्चा पहले काम करे और शाबाशी दें और दूसरे की मदद करने के लिए कहें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static