सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 10:24 AM (IST)

सर्दी-खांसी-जुकाम और उनका इलाज : सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार, सिर दर्द और पेट इंफैक्शन की समस्या आम सुनने को मिलती है। इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते है लेकिन कुछ घरेलू तरीकों से आप इन समस्याओं को शरीर से दूर रख सकते है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर इन चीजों के सेवन से आप खुद को और परिवार को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा इन चीजों का सेवन कैंसर से लेकर डायबिटीज जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। तो आइए जानते है कुछ ऐसे आसान और घरेलू नुस्खें जिससे आप कई तरह की परेशानियों से बच सकते है।

1. हल्दी
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्दी को खाने बनाते समय जरूर इस्तेमाल करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले नट्स और हल्दी वाला दूध पीने से भी आप कई बीमारियों से बच सकते है।

PunjabKesari

2. चिया के बीज
चिया के बीज को रात में बादाम वाले दूध में भिगो दें और सुबह उठकर इसका सेवन करें। इससे आप कब्ज, डायबिटीज, कैंसर, मोटापा और दिल की बीमारियों से बचे रहते है।

PunjabKesari

3. शहद
रात को सोने से पहले शहद की कुछ बूंदों को सेवन करें। इसके अलावा अदरक, नींबू का रस और शहद को मिक्स करके रोजाना पीने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे आप फ्लू और इंफेक्शन जैसी समस्याओं से बचे रहते है।

PunjabKesari

4. मक्का रुट
1-2 टीस्पून इसका रोजाना सेवन आपको सर्दी खांसी से लेकर फ्लू की समस्या से बचाता है। आप रोजाना इसे बने केप्सूल के सेवन से भी बीमारी को दूर रख सकते है।

PunjabKesari

5. लहसुन
रोजाना सुबह खाली पेट 1-2 लहसुन का सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। रोजाना खाली पेट इसका सेवन शहद के साथ करने से आप दिल के रोग, कैंसर, गठिया, एलर्जी, सर्दी-खांसी, जुकाम और हार्ड प्रैशर जैसी बीमारियों से बच सकते है।

PunjabKesari

 

फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static