प्रैग्नेंसी के दौरान डाइट में शामिल करें ये आहार, खून की कमी होगी पूरी

Monday, November 13, 2017 4:58 PM
प्रैग्नेंसी के दौरान डाइट में शामिल करें ये आहार, खून की कमी होगी पूरी

प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में हार्मोनल बदलावों के कारण बहुत सी महिलाओं को खून की कमी से जूझना पड़ता है। इसलिए डॉक्टर कहने के बावजूद भी महिलाएं अपने खान-पान का ठीक से ख्याल नहीं रखती। प्रैग्नेंसी के दौरान खून की कमी मां और शिशु दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है। आइए जानते है प्रैग्नेंसी के दौरान खून की कमी को पूरा करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए।
 

1. हरी सब्जियां
प्रैग्नेंसी के दौरान खून की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में पालक, गाजर, मेथी, बींस स्प्राउट्स, सूरजमुखी के बीज और धनिया जैसी सब्जियां शामिल करें।

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2. चुकंदर
आयरन की मात्रा से भरपूर चुकंदर का रस या इसे सब्जी, सलाद के रूप में रोजाना खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती।

3. सूखे मेवे
गर्भवस्था के दौरान खून की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना सूखे मेवे खाने चाहिए। इससे ज्यादा देर तक पेट भरे रहने के साथ शरीर को ताकत भी मिलती है।

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4. सेब और शहद
सेब पर शहद लगाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से भी प्रैग्नेंसी में खून की कमी नहीं होती।

5. अंगूर
विटामिन और आयरन के गुणों से भरपूर अंगूर के सेवन से भी प्रैग्नेंसी में खून की कमी को पूरा कर सकती है।

6. पालक
इस समस्या से निजात पाने के लिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना पालक के जूस में शहद मिलाकर पीना चाहिए।

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7. किशमिश
रात के समय एक गिलास पानी में किशमिश और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर रख दें। सुबह इन किशमिश का सेवन करें। इससे खून की कमी दूर हो जाएगी।

8. मांस
प्रैग्नेंसी के दौरान डाइट में विटामिन बी-12 के गुणों ले भरपूर मांस-मछली के साथ दूध और इससे बनी चीजों का सेवन बढ़ा दें।

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