सर्दियों में जरूर खाएं स्‍टार फ्रूट, इन 6 प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 26, 2017 - 04:07 PM (IST)

सर्दी के मौसम में लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रखते है। क्योंकि इस मौसम में बीमारियां होने का डर सबसे ज्यादा होता है। बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग अपनी डाइट में कई हेल्दी चीजें जैसे गर्म मसाले, फल और सब्जियां शामिल करते है लेकिन इसके बावजूद भी कई प्रॉब्लम हो ही जाती है। ऐसे में सर्दियों में मिलने वाला खट्टा कमरख यानि स्‍टार फ्रूट का सेवन सेहत  की कई समस्याओं को दूर करता है। कैलोरी, विटामिन सी और मिनरल्स के गुणों से भरपूर स्टार फ्रूट का सेवन आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। आइए जानते है रोजाना 1 स्टार फ्रूट का सेवन कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
 

स्‍टार फ्रूट के स्‍वास्‍थ्‍य से भरपूर लाभ
1. त्वचा संबंधी समस्याएं

सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याएं होना आम बात हैं। ऐसे में स्टार फ्रूट का सेवन स्किन इंफेक्शन, रूखापन, रैशेज और दाद-खुजली की परेशानी को दूर करता है।

PunjabKesari

2. प्रतिरोधक क्षमता
पोषक तत्‍व और विटामिन सी के गुणों से भरपूर स्टार फ्रूट का सेवन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे आप सर्दी में होने वाली समस्याओं से बचे रहते है। इसके अलावा इससे शरीर में ताजगी और एनर्जी भी बनी रहती है।

3. कैंसर
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व शरीर में कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते है। इससे आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचे रहते है। इसके अलावा इसका सेवन पेट में कीड़ों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

PunjabKesari

4. भूख न लगना
इस मौसम में ज्यादातर लोगों को भूख और प्यास नहीं लगती है, जिससे शरीर कमजोर होने के साथ-साथ कई तरह बीमारियां भी हो जाती है। ऐसे में सुबह स्टार फ्रूट के एक गिलास जूस में चीनी मिलाकर पीएं। 3-4 दिन में ही असर दिखने लगेगा।

5. ड्रैंडफ
सर्दी के मौसम में अक्सर बालों में ड्रैडफ की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में स्टार फ्रूट और बादाम के तेल को मिक्स करके हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे ड्रैंडफ खत्म होने के साथ-साथ बाल भी चमकदार हो जायेंगे।

PunjabKesari

6. हैंगओवर
हैंगओवर होने पर आप नींबू के रस या चाय का सेवन करते है लेकिन इसके रस का सेवन करने से आपका हैंगओवर 5 मिनट में ही दूर हो जाता है।

7. दिल की बीमारियां
इसमें मौजूद विटामिन B9, राइबोफ्लेविन, एंटीऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड शरीर से दिन की बीमारियों को दूर रखता है। इसके अलावा नियमित रूप से इसका सेवन हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

PunjabKesari

8. आंखों के लिए फायदेमंद
मैग्नीशियम और विटामिन बी6 के गुणों के कारण यह आंखो के लिए फायदेमंद होता है। इससे आंखों में लालपन, सूजन, दर्द, पानी निकलना और कम दिखाई देने की समस्या दूर होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static