नैचुरल तरीके से छुड़ाएं बालों पर लगा होली का रंग

Thursday, March 1, 2018 10:35 AM
नैचुरल तरीके से छुड़ाएं बालों पर लगा होली का रंग

होली के त्यौहार पर चारों तरफ रंग बिखरे होते हैं। हर कोई एक- दूसरे को रंग लगता है। कैमिक्ल युक्त रंग से सबसे ज्यादा नुक्सान बालों को होता है। रंग लगाने से बाल रूखे- सूखे, बाल झड़ना, बालों की चमक कम होना एक आम समस्या है। एेसे में होली खेलने के बाद बालों की अच्छे से देखभाल और सफाई करना बहुत जरूरी है। अगर आप होली के रंगों के साइड-इफैक्ट से बालों को बचना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ नैचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप होली के रंगों से होने वाले नुकसान से बालों को बचा सकते है। 

1. रंग को हाथों से निकालें
सबसे पहले सिर पर लगे रंग को हल्के हाथों से निकाल लें। इसके बाद बालों में कंघी की सहायता से सूखा रंग को आसानी से निकाल सकते हैं। एेसा करने से जितना भी रंग होगा वह निकल जाएगा।


2. नींबू

PunjabKesari
बालों में रंग लगने से वह रूखे- सुखे हो जाते हैं। इनको स्लिकी बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। 1 निंबू को 1 बाल्टी पानी में डाल लें। अब इस पानी से सिर धो लें। इस तरह सिर धोने से स्कैल्प को भी नुसकान नहीं होता।

 

3. अंडा और तेल
कैमिकल युक्त रंगों से बालों की चमक खो जाती है। एेसे में बालों की चमक लौटाने के लिए अंडे में बादाम या जैतून का तेल डालकर मसाज करें। इस तरह मसाज करने से बाल चमकने लगेंगे। इससे आपके बाल खराब भी नहीं होंगे और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।


6. मेहंदी

PunjabKesari
बालों में मेहंदी, नींबू, दही, दो अंडे व कॉफी मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसको लगभग 1 घंटे के लिए बालों पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। इससे बालों में नई जान आएगी। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से हैयर फॉल, ड्रैंडफ और सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

 

5. जैतून और शहद 
जैतून और शहद बालों के लिए अच्छा हेयर पैक है। इसको लगाने से बालों की गहराई तक कंडीशनिंग हो जाते है। इससे बाल सॉफ्ट हो जाते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका इस्तेमाल आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।

 

6. तेल और सिरका  

PunjabKesari
बादाम या जैतून के तेल में सिरका मिलाकर मालिश करने से बालों झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस तरह से बालों की देखभाल करने से उनमें नई जान आएगी।

 

7. ठंडे पानी से धोए
होली खेलने के बाद बालों में लगे रंग को हटाने के लिए सिर्फ ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद हर्बल शैंपू का ही इस्तेमाल करें। बालों को शैंपू से धोने के बाद उनमें कंडीशनर करना न भूलें।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन