प्रैग्नेंसी में ये गलतियां बना देती है नवजात शिशु को कमजोर

Thursday, January 4, 2018 1:52 PM
प्रैग्नेंसी में ये गलतियां बना देती है नवजात शिशु को कमजोर

प्रैग्नेंसी में महिलाओं को अपनी सेहत का खास-ख्याल रखने की जरूरत होती। क्योंकि इस दौरान महिलाओं के द्वारा की गई कोई भी गलती मां-और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। इस समय में की गई थोड़ी से लापरवाही का सीधा असर शिशु पर पड़ता है। इसलिए महिलाओं को इस समय अपने खान-पान से लेकर बाकी सभी बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। आजकल की अधिकतर वर्किंग महिलाएं भागदौड़ भरी लाइफ के कारण कई बार शिशु को नुकसान पहुंचाने वाली गलतियां कर देती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने लाइफस्टाइल से जुड़ी किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
 

इन बातों का रखें ध्यान
1. प्रैग्नेंसी के दौरान बाहर का तला-भुना और फास्ट फूड बिल्कुल न खाएं। चिकनाई से भरपूर ये चीजों बच्चे के जन्म के बाद उनके स्वास्थ पर बुरा असर डालती है। इसके कारम बच्चे बचपन में ही मोटापे और कई बीमारियों का शिकार हो जाते है।

2. ऐसे समय में गर्भवती महिला को पौष्टिक और हेल्दी आहार का सेवन ही करना चाहिए। इसके अलावा सिर्फ अपनी हेल्थ के अनुसार डॉक्टर की सलाह से अपनी डाइट में चीजें शामिल करें।

3.प्रैग्नेंसी के दैरान आयरन और कैल्शियम की गोली को इकट्ठे न लें। इन गोलियों को लेने के बाद बीच के समय में थोड़ा अंतर रखें क्योंकि इसका गर्भ में पल रहें शिशु पर गहरा प्रभाव होता है।

4. गर्भ के तीसरे महीने के दौरान असहनीय सरदर्द, कभी-कभी आंखों से साफ न दिखना, पेट में सूजन और तेज दर्द को अनदेखा न करें। तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

5. इस समय अधिक मीठे का सेवन बच्चे में डायबिटीज का खतरा पैदा करता है।

6. अधिकतर महिलाएं ऐसे समय में ब्रेस्ट का साइज बढ़ने के कारण ब्रा पहनना छोड़ देती लेकिन ऐसा करना दूध के उत्पादन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा ब्रा पहन कर रखें।

7. प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाएं को सही पोजिशन का पता न होने के कारण वो गलत तरह सो जाती है। जिससे शिशु के जन्म के बाद उसपर बुरा असर पड़ता हैं।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन