कॉलेज में है पहला दिन तो ऐसे करें खुद को एडजेस्ट

Sunday, March 12, 2017 2:19 PM

पेरेंटिंगः स्कूल खत्म होने के बाद कॉलेज में दाखिला लिया जाता है। कॉलेज यानि जीवन की असली शुरूआत। कॉलेज टाइम में आपके जीवन जीने का तरीका पूरी तरह से बदल जाता है। ऐसे में कुछ स्टूडेंट ऐसे हैं जो कॉलेज का नाम सुनते थोड़ा घबरा जाते हैं। वे ऐसा सोचते हैं कि कॉलेज में वे खुद को अच्छे एडजेस्ट नहीं कर पाएंगे। अगर आप भी ऐसा कुछ सोचते हैं तो इस चीज में हम आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप खुद को कॉलेज में अच्छे से एडजेस्ट कर सकते हैं।

 

1. दोस्त बनाएं

माना कि कॉलेज के पहले दिन आप सब से अंजान होते हो लेकिन कॉलेज में दोस्त बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। कॉलेज के पहले दिन आप जिस किसी के साथ भी बैठों, उससे बातें जरूर करें। फिर दोस्त वे अपने आप ही बन जाएगा।

2. फर्स्ट इंप्रैशन सही रखें

कॉलेज में तरह-तरह के लोगों से आपका मिलना-जुलना होता है। इसलिए सबसे जरूरी यह है कि आप अपना इंप्रैशन सही रखें। वो कहते है ना फर्स्ट इंप्रैशन इज अ लास्ट इंप्रैशन।

3. घबराएं नहीं

कॉलेज आने के बाद हर स्टूडेंट ऐसा सोचता है कि उसकी पढ़ाई काफी कठिन हो जाएगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है अगर आप मन लगाकर पढ़ाई करोगे तो सारे काम आपके लिए आसान हो जाएंगे। चाहे वो पढ़ाई हो या फिर कुछ और।

4. घूलमिल कर रहें

ज्यादतर बच्चे ऐसे होते हैं जो कॉलेज टाइम में पी.जी या फिर हॉस्टल में रहते हैं। ऐसे में उनकों दूसरे व्यक्ति के साथ कमरा शेयर करना पड़ता हैं जिससे कि आप उससे एकदम अंजान हैं। ऐसे में अगर आप जितना उनके साथ घलूमिल कर रहोगे उतना ही आपके लिए एडजेस्ट करना आसान हो जाएगा।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !