पैकिंग के अलावा, इन 8 तरीकों से करें एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल

Wednesday, September 6, 2017 11:53 AM
पैकिंग के अलावा, इन 8 तरीकों से करें एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल

एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाने को पैक करने में किया जाता है। इससे खाना अधिक देर तक गर्म और ताजा रहता है लेकिन सिर्फ खाने में ही नहीं एल्युमीनियम फॉयल घर के और भी कई कामों में मददगार साबित होता है। आइए जानिए कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. अक्सर जब पौधों पर तेज धूप पड़ती है तो वे मुर्झा जाते हैं। ऐसे में पौधों की जड़ों पर एल्युमिनियम फॉयल लपेट दें जिससे प्लांट्स खराब नहीं होंगे और जल्दी बड़े भी हो जाएंगे।
PunjabKesari
2. फल काटकर रखने के कुछ समय बाद ही वे काले हो जाते हैं खासकर सेब। ऐसे में कटे हुए फलों को एल्युमिनियम फॉयल में लपेट कर रखें जिससे वे ज्यादा समय तक ताजे रहेंगे और काले भी नहीं होंगे।
3. कपड़े प्रैस करते वक्त उनके बीच में फॉयल पेपर की एक शीट रख दें जिससे कपड़ों की सिलवटें जल्दी और अच्छी तरह निकलेंगी।
4. घर की साफ-सफाई करते वक्त महिलाएं अलमारी या रसोई की शैल्फ पर अखबार बिछा देती हैं और फिर उसके ऊपर सामान रखती हैं लेकिन अखबार कुछ ही दिनों में फट जाती है और जिससे उसे बदलना पड़ता है। ऐसे में अखबार की जगह फॉयल पेपर बिछाएं जो जल्दी गंदा नहीं होगा।
5. हरे धनिए को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए उसे एल्युमिनियम फॉयल में लपेट कर फ्रिज में रखें।
6. फ्रिज में कच्चा नॉनवेज या पनीर रखने से पहले उसे फॉयल पेपर में लपेट लें। इससे फ्रिज में से दुर्गंध नहीं आएगी।
PunjabKesari
7. प्रैस करते वक्त अगर कोई कपड़ा जल जाए तो वह उसके साथ चिपक जाता है। ऐसे में प्रैस को साफ करने के लिए उसे गर्म करें और एल्युमिनियम पेपर की शीट पर रख दें। इससे अपने आप ही प्रैस साफ हो जाएगी।
8. वॉशिंग मशीन में कपड़े ड्राई करती हैं तो कपड़ों के साथ एल्युमिनियम फॉयल की एक बॉल बनाकर ड्रायर में डाल दें। ऐसा करने से कपड़े जल्दी सूख जाएंगे।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !