इन आसान से टिप्स को अपनाकर बच्चे को दिलाएं पेट गैस से राहत

Saturday, March 10, 2018 2:16 PM
इन आसान से टिप्स को अपनाकर बच्चे को दिलाएं पेट गैस से राहत

छोटे बच्चों के पेट में कब्ज और गैस की समस्या होना आम बात है। बहुत जल्दी और धीरे दूध पीने के कारण, मां को गैस की प्रॉब्लम होना और ज्यादा रोने  से भी बच्चे को गैस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा बच्चे को डिब्बा बंद दूध पिलाने से भी पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती है। कई बार एक दम से मां का दूध छुडवाने से भी बच्चे के पेट में कब्ज और गैस की शिकायत होने लगती है। एेसे में इन समस्याओं से राहत पाने के लिए बच्चों को दवाई देना ठीक नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

बच्चे के पेट में है गैस तो दिखाई देंगे ये लक्षण

बच्चे को डकार आना और घबराहट होना।
बच्चे का पेट थोड़ा सख्त या फूला हुआ महसूस होना।
पेट में गैस होने से बच्चा रोना लगता है।

PunjabKesari
बच्चों को रोते हिचकी आना।


इन तरीकों से बच्चों को गैस की समस्या से दिलाएं निजात

1. मां का दूध
बच्चों के लिए मां का दूध बेहद जरूरी होता है। उनको 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। जब बच्चे से दूध छुड़वाना हो तो एक दम से उसके खान-पान में बदलाव न करें। एेसा करने से बच्चों को कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।

 

2. हींग 

PunjabKesari
अगर बच्चे के पेट में गैस की प्रॉब्लम हो रही है तो उसके हींग का इस्तेमाल करें। हींग को पानी में डालकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को नाभि के आसपास लगाएं। एेसा करने से गैस की प्रॉब्लम से बच्चे को राहत मिलेगी।

 

3. मालिश 

PunjabKesari
बच्चे के पेट में गैस बन रही हो उसकी मालिश करें। बच्चा जब भी पेट के बल लेटा हो तो उसके पैरों को अपने हाथों से धीरे- धीरे चलाना शुरू करें। इसके अलावा बच्चे को गुनगुने पानी से लहना कर भी गैस की समस्या दूर की जा सकती है।

 

4. गुनगुना पानी पिलाएं
जब भी बेबी को गैस हो तो उसे गुनगुना पानी पिलाएं। इस तरह पानी पिलाने से बच्चे की गैस की समस्या दूर हो जाएगी। मगर इस बात का ध्यान रखें की बच्चों का गला बेहद संवेदनशील होता है इसलिए उनको ज्यादा गर्म पानी न पीलाएं।

 

5. शरीरिक क्रिया करवाएं

PunjabKesari
बच्‍चे के साथ खेलें जिससे उसका शारीरिक मूवमेंट हो। उसे घर से बाहर ले जाएं और उसके साथ खूब खेलें। एेसा करने से उसके पेट की गैस कुछ ही समय में दूर हो जाएगी।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन