जुड़वा बच्चे चाहती हैं तो Diet में शामिल करें ये चीजें

Monday, June 12, 2017 5:17 PM
जुड़वा बच्चे चाहती हैं तो Diet में शामिल करें ये चीजें

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : मां बनना सौभाग्य की बात होती है। ऐसे में जब गर्भ में जुड़वा बच्चे पल रहे हों तो मा-बाप की खुशी दोगुनी हो जाती है लेकिन जुड़वा बच्चे किस्मत से ही होेते हैं। वैसे तो आजकल के बिजी शैड्यूल की वजह से कई महिलाएं यही चाहती हैं कि उन्हें एक ही बार जुड़वा बच्चे हो जाएं ताकि उनकी फैमिली पूरी हो सके। ऐसे में जुड़वा बच्चों की  ख्वाहिश रखने वाले कपल को अपनी डाइट में कुछ सुधार करना चाहिए।

1. डेयरी उत्पाद
PunjabKesari
जो महिलाएं दूध,दही,पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन करती हैैं उनमें जुड़वा बच्चे होने की संभावना पांच गुणा बढ़ जाती है। ऐसे में गर्भधारण से पहले ही महिलाएं अपनी डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट्स लेना शुरू कर दें।

2. येम खाएं
PunjabKesari
येम एक ऐसा फल है जो शकरगंदी की तरह ही दिखता है। इसके सेवन से गर्भाधारण के समय अंडे दो गुणा बढ़ते हैं जिससे जुड़वा बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा महिलाओं को प्रोटीन युक्त आहार, अनाज और सोया का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए।

3. गर्भधारण की उम्र
मां बनने की सही उम्र 30 साल से पहले ही होती है लेकिन जुड़वा बच्चे होने की संभावना 35 साल या इससे ज्यादा की उम्र की महिलाओं में देखी जाती है। इस उम्र में फॉलीकल स्टीमुलेंटिंग हार्मोन का अधिक उत्पादन होता है जो जुड़वा बच्चे पैदा करने में मदद करते हैं।

4. जिंक युक्त आहार
जिन महिलाओं को जुड़वा बच्चों की चाह होती है उन्हें अपने पार्टनर को जिंक युक्त आहार देना चाहिए। इससे उनके शरीर में स्पर्म का उत्पादन तेजी से होता है जिससे संबंध बनाने पर जुड़वा बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है। जिंक युक्त आहार में पत्तेदार सब्जियां, ब्रेड और मांस-मछली शामिल होते हैं।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!