'हैल्दी' और गोरा बच्चा चाहती हैं तो प्रैग्नेंसी में खाएं ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 12:45 PM (IST)

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : मां बनना हर महिला के लिए सौभाग्य की बात होती है। हर औरत चाहती है कि उसका होेने वाला बच्चा सुंदर और स्वस्थ हो। ऐसे में 'प्रैग्नेंसी' के दौरान उन्हें अच्छी 'डाइट' लेना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो हर बच्चे की शक्ल उसके 'पेरेंट्स' पर ही जाती है लेकिन बच्चे के रंग और स्वास्थय पर मां की 'डाइट' बहुत प्रभाव डालती है। आइए जानिए 'प्रैग्नेंसी' के दौरान महिलाओं को किन चीजों का सेवन करना चाहिए।


1. संतरा
PunjabKesari
गर्भवती महिला को रोजाना रसीले संतरों का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी होने वाले बच्चे का रंग निखारने में मदद करता है। 

2. कच्चा नारियल 
PunjabKesari
कच्चा नारियल खाने से शरीर को काफी मात्रा में पोटेशियम मिलता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। कच्चे नारियल की जगह नारियल पानी भी पी सकते हैं ।

3. नारियल के साथ मिश्री
कच्चे नारियल के छोटे-छोटे टुकड़ों में मिश्री मिलाकर खाने से भी फायदा होता है। इससे होने वाले बच्चे का रंग साफ और त्वचा चमकदार होगी।
 

4. हरी सब्जियां
PunjabKesari
गर्भावस्था के दौरान हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है जो बच्चे की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। 

5. अंगूर
PunjabKesari
नियमित रूप से काले अंगूर खाने या इसका रस पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे का रक्त साफ होता है और वह कई बीमारियों से बचा रहता है। इसके अलावा रोजाना अंगूर का सेवन करने से बच्चे का रंग भी साफ होता है।

6. गाजर जूस
PunjabKesari'
प्रैग्नेंसी' में रोजाना गाजर का जूस पीने से काफी फायदा होता है। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होता है और इससे बच्चे की त्वचा को भी लाभ होता है।

7. दूध में केसर
PunjabKesari
दूध में केसर और बादाम 'मिक्स' करके पीने से बच्चे का शरीर तंदुरूस्त होता है और इससे बच्चे का रंग भी निखरता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static