अगर आपको भी है भूलने की बीमारी तो रोजाना रूटीन में करें ये बदलाव

Thursday, January 11, 2018 1:47 PM
अगर आपको भी है भूलने की बीमारी तो रोजाना रूटीन में करें ये बदलाव

आजकल की इस व्यस्त जीवन शैली में बात-बात पर भूलने की बीमारी अाज अाम हो गई है। पहलेतो  यह समस्या अधिक उम्र के लोगों को होती थी लेकिन अब यह समस्या कम उम्र के बच्चों में भी देखने को मिलती है। छोटी-छोटी चीजों को भूलने पर आप उसे इग्नोर कर देते है लेकिन यह अल्जाइमर बीमारी का संकेत हो सकता है। इसके शुरूआत लक्षणों में लोगों को बात-बात पर भूलने, बात करते समय सही शब्द न आना, लोगों और साधारण चीजों को न पहचाने जैसे लक्षण दिखाई देते है। अपनी जीवन शैली में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके आप समय रहते इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है जीवन शैली में किन छोटे बदलावों से आपकी स्मरण शक्ति तेज रहेगी।
 

1. भरपूर नींद
अच्छी और भरपूर नींद से आप भूलने के साथ-साथ कई बीमारियों से दूर रह सकते है। हर उम्र के लोगों के लिए कम से कम 10 घंटे की नींद जरूरी होती है। इसमें से 8 घंटे की नींद आपको इस परेशानी से दूर रखती है।

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2. एक्सरसाइज करना
वैसे तो हर किसी के लिए एक्सरसाइज या व्यायाम करना फायदेमंद होता है l रोजाना एक्सरसाइज करने से याददाश्त बढ़ने के साथ-साथ शरीर को और भी कई फायदे होते हैं l इसलिए रोजाना समय निकाल कर 10 से 20 मिनट तक एरोबिक क्रिया जरूर करें।

3. पौष्टिक भोजन
शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में पौष्टिक भोजन जैसे अंडा, सूखें मेवे, हरी सब्जियां, मछली, चुकुंदर, सेब, कॉफी, भीगे हुए बादाम, घी और दालों को शामिल करें।

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4. मानसिक रूप से रहें सक्रिय
इस समस्या को दूर रखने के लिए शारीरिक के साथ-साथ मानसिक क्रिया करना भी जरूरी है। मानसिक रूप से सक्रिय रहने के लिए क्रॉसवर्ड पजल, सुडोकू, संगीत यंत्रों को बजाना और दिमागी खेल खेलें। ऐसा प्रतिदिन करने से दिमाग तेज होता है और चीजें जल्दी नहीं भूलती।

5. खूब खाएं पिस्ता
याददाश्त को तेज बनाने के लिए पिस्ता बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए अपनी डाइट में पिस्ता को जरूर शामिल करें। पिस्ता में 0.54 मि.ग्राम थाइमीन पाया जाता है जो दिमाग को तेज करता है।

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