25 साल से ज्यादा हो गई है उम्र तो अभी शुरू करें ये काम

punjabkesari.in Thursday, Jun 29, 2017 - 01:25 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : हर लड़की चाहती है कि वह खूबसूरत और जवां दिखे। इसके लिए वह कई मंहगे ब्यूटी प्रोडक्टस का सहारा लेती हैं लेकिन इससे खूबसूरती कुछ दिनों के लिए ही दिखाई देती है। एेसे में चेहरे पर झुर्रियां,फाइन लाइन्स और दाग-धब्बे दिखने लगते हैं। स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए सही डाइट का होना भी बहुत जरूरी है। एेसे ही कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।


1. पानी-पिएं
पानी शरीर के लिए बहुत जरुरी है। कुछ लोग शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए कोल्ड ड्रिंक,एनर्जी ड्रिंक,चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। इससे आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का अच्छा असर नहीं पड़ता लेकिन अगर आप रोजाना 6-8 गिलास पानी पीएंगे तो इससे त्वचा ग्लोइंग बनी रहेगी। 

2. धूम्रपान से परहेज
कैफिन और सिगरेट के सेवन से चेहरे पर झुर्रिया और बुढ़ापा दिखाई देने लगता है। चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाएं रखने के लिए इन चीजों के सेवन से परहेज करें। 
 
3. ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जल्दी-जल्दी न बदलें
घर से जब भी बाहर जाएं तो चेहरे पर सनस्क्रीन जरुर लगाएं और अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को जल्दी - जल्दी न बदलें। एेसा करने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है।

4. हेल्दी खाना खाएं  
अमीनो एसीड युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंड़े,दूध,चिकन, दालें और ड्राई फ्रूट को अपनी  डाइट में शामिल करें। आहार त्वचा की खूबसूरती को बढा़ने में काफी मददगार है।

5. पूरी नींद लें
अगर नींद पूरी न हो तो आंखों के नीचे डार्क र्स्कल होने लगते हैं। 6-8 घंटे की नींद लेना जरुरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static