अगर आप भी ले रही है पीरियड्स टालने वाली दवाएं तो.....

Tuesday, September 12, 2017 10:09 AM
अगर आप भी ले रही है पीरियड्स टालने वाली दवाएं तो.....

मासिक धर्म की समस्यां महिलाओं की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। कई बार महिलाएं पीरियड्स टालने के लिए गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन कर लेती है लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह से इन दवाओं का सेवन आपको खतरे में डाल सकता है। आइए जानते है कि इन दवाओं को लेने से आपको क्या नुकसान हो सकता है।

 

1. अनियमित माहवारी
पीरियड्स के समय को आगे बढ़ाने वाली यह दवाइयां अनियमित महामारी का कारण बन सकती है। इन्हें लेने से 28-30 दिन का चक्र बिगड़ने के कारण ओव्‍यूलेशन गड़बड़ हो जाता है। इसका सीधा असर आपकी प्रजनन प्रणाली पर पड़ता है।

PunjabKesari

2. पिल्स नहीं देती गंरटी
इन पिल्स से महामारी रुकने की कोई गंरटी नहीं होती है। कई बार इन पिल्स को लेने के बाद भी पीरियड्स शुरू होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा इसे खाने के बाद पीरियड्स आने पर हेवी ब्‍लीडिंग त‍था भारी दर्द की समस्या भी हो सकती है।

PunjabKesari

3. बीमारी में रिएक्शन
30 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं को इन दवाओं का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके कारण आपको डायबिटीज, माइग्रेन, तेज सिरदर्द या मोटापे की समस्या भी हो सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बगैर कभी भी इन दवाओं का सेवन न करें।

PunjabKesari

4. अन्य साइड इफेक्ट
फैमली में किसी को भी खून के थक्के की समस्यां होने पर आप इन दवाओं का सेवन न करें। इससे आपकी समस्या घटने की बजाए ओर बढ़ सकती है। इससे आपको सिरदर्द, ब्रैस्ट में दर्द, चक्कर आना और पेट में ऐंठन जैसे साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !