पुरानी डैकोरेशन से हो गए हैं बोर तो आज ही दें घर को फ्रैश लुक

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 03:38 PM (IST)

मानसून में जब मौसम बदलता है तो घर का लुक क्यों नहीं बदलना चाहिए? अक्सर घर को फ्रैश रखने के लिए आप साफ-सफाई करते है लेकिन फिर भी घर भी रोजाना एक ही चीज को देखकर आप भी बोर हो जाते हैं। ऐसे में घर को नया लुक देने के लिए आप पेंट करवाते हैं या फिर सजावट करने के लिए नया-नया सामान खरीद कर लाते हैं। मगर कुछ आसान टिप्स अपनाकर भी आप घर को फ्रैश लुक दे सकते हैं। अगर आप भी घर को नया लुक देने की सोच रहे हैं तो हम आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देंगें जिससे आपको अपना बोरिंग कमरा भी इंटरस्टिंग लगने लगेगा।
 

1. मौसम के हिसाब से बदलें सजावट
बदलते मौसम में आप उसके हिसाब से घर की सजावट कर सकते हैं। गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। इसलिए उसे गर्मियों के हिसाब से डैकोरेट करें। अपने घर को हल्के ब्राइट एंड ब्यूटीफुल रंगों से सजाएं। लिविंग रूम को सजाने के लिए भी हल्के रंग के फ्लोइंग पर्दों का इस्तेमाल करें। अपने काउच को नया लुक देने के लिए ब्राइट कलर के फूलों के प्रिंट वाले कुशन और तकिए का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

2. फर्नीचर ट्रिक्स
अपने पुराने फर्नीचर को नया लुक देने के लिए आप उसे कलर करवा सकती हैं। बोरिंग ब्राउन कुर्सियों को गर्मियों के खूबसूरत रंग नीले और हरे रंग में पेंट कर दें। इससे आपके घर को मिलेगा एक इंट्रेस्टिंग लुक। इसके अलावा आप फर्नीचर की जगह बदल कर भी कमरे को अलग दिखा सकती है या फिर कमरे को फर्नीचर के हिसाब से डैकोरेट कर दें।

PunjabKesari

PunjabKesari

3. फ्लावर पॉट
घर को फ्रैश और खूबशबूदार बनाने के फूलों से अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता। एक खूबसूरत और सुदंर फ्लावर पॉट को खरीदकर उसे टेबल या कमरे के कार्नर में सजाए। इसके बाद इसमें खूशबूदार फूल लगाकर लगा दें खासतौर पर पीले और नारंगी रंग के। इससे आपका घर बेहद सुंदर दिखेगा।

PunjabKesari

PunjabKesari

3. दीवारों पर करें कुछ नया
घर को नया लुक देने के लिए आप पेंट तो करवाते ही रहते हैं लेकिन इस बार उसपर कुछ डिफरेंट करवाए। आप उसे ट्रैंडिग वॉलपेपर या 3D वॉलपेपर से अलग दिखा सकते हैं। वैसे भी वॉलपेपर आजकल काफी ट्रैंड में है। इससे आपकी घर की दीवारों में नई जान आ जाएगी।

PunjabKesari

4. क्रिस्टल झूमर
आजकल क्रिस्टल झूमर काफी ट्रैंड में है। आज इससे घर को डैकोरेट करके उसे बिल्कुल रॉयल लुक दे सकती हैं। आप इसे सिर्फ ड्राइंग या लिविंग रूम में ही नहीं बल्कि गार्डन में भी लगा सकती हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से हैंगिग लाइट या वॉल लाइट झूमर खरीदकर उसे सजा सकती हैं।

PunjabKesari

5. खुशबू से महकाएं
गर्मियों में ताजगी का अहसास करना है तो अपने घर में सुगंधित मोमबत्ती, अरोमा वाली अगरबत्ती या रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। आप अलग-अलग आकार की खुशबूदार मोमबत्तियां खरीदकर डैकोरेट करें। इससे गर्मियों में आने वाली सीलन की बदबू दूर होगी और आपका घर भी फ्रैश रहेगा।

PunjabKesari

6. पर्दे और कुशन
कमरे की लुक को चेज करने के लिए आप खिड़कियों पर अलग-अलग कलर के पर्दे और फर्नीचर पर डिफरेंट कुशन लगा सकते हैं। अगर आपका मार्किट जाने का मन नहीं है तो आप घर में पड़े पुराने दुपट्टे या कपड़ों घर के लिए पर्दे और कुशन बना सकते हैं।

PunjabKesari

7. गार्डन को दें नया लुक
आजकल हर कोई घर में छोटा-सा गार्डन जरूर बनाता है। ऐसे में घर को नया दिखाने के लिए आप गार्डन को भी डैकोरेट कर सकते हैं। आजकल मार्किट में मिनिएचर गार्डन के लिए नई-नई एक्सेसरीज आ गई हैं, जिनसे न सिर्फ घर को न्यू और क्रिएटिव लुक, बल्कि इंटीरियर को इको फ्रैंडली टच भी दे सकते हैं। यह मिनिएचर गार्डन बेहद अट्रैक्टिव नजर आते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static