पहली बार वैक्सिंग करवाने जा रही हैं तो फॉलो करें ये Tips

Tuesday, September 12, 2017 3:19 PM
पहली बार वैक्सिंग करवाने जा रही हैं तो फॉलो करें ये Tips

शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग सबसे बढ़िया तरीका है। कुछ महिलाओं को वैक्सिंग के नाम से ही डर लगने लगता है क्योंकि इससे काफी दर्द होती है। ऐसे में जो लड़कियां पहली बार वैक्सिंग करवा रही हैं उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखकर ही वैक्सिंग करवानी चाहिए। आइए जानिए वैक्सिंग से पहले कौन-से टिप्स आपके काम आएंगी।

बालों की ग्रोथ
कुछ लड़कियां जब पहली बार वैक्स करवाने जाती हैं तो जाने से पहले टांगों और बाजुओं के बालों को कैंची या मशीन से हल्का ट्रिम कर लेती हैं जिससे वैक्सिंग के समय कम दर्द हो लेकिन ऐसा करना गलत होता है। वैक्सिंग हमेशा बालों की फुल ग्रोथ में ही करवाएं। इससे बाल निकालने में भी आसानी होगी और दर्द भी कम होगा।

वैक्सिंग एक्सपर्ट
वैक्सिंग करवाने के लिए हमेशा किसी बढ़िया सैलून में जाएं जहां वैक्सिंग करने के लिए एक्सपर्ट हों। खासकर जब आपने पहली बार वैक्सिंग करवानी हो तो किसी बढ़िया पार्लर में ही जाना चाहिए।
PunjabKesariढीले कपड़े पहनें
वैक्सिंग करवाने से पहले हमेशा सूती और ढीले कपड़े ही पहनें क्योंकि वैक्स के बाद त्वचा बहुत सेंसेटिव हो जाती है और जब वह कपड़े से टकराती है तो त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में सूती कपड़े ही पहनने बेहतर रहते हैं।

गर्म पानी से नहाएं
जब भी वैक्सिंग के लिए जाना हो तो गर्म पानी से नहा कर जाएं। इससे स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं जिससे वैक्सिंग के दौरान ज्यादा दर्द नहीं होता। इसके अलावा जिस हिस्से पर वैक्सिंग करवानी हो वहां कोई क्रीम या लोशन लगा कर न जाएं।

छोटा-छोटा पैच लें
पहली बार वैक्सिंग करवाने जा रही हैं तो इस बारे में अपनी ब्यूटीशियन को जरूर बताएं। उससे छोटे-छोटे पैच लेने को कहें क्योंकि एक ही बार में ज्यादा बाल खिंचने से आपको काफी दर्द महसूस हो सकती है।
PunjabKesari

मौसम के अनुसार
वैक्सिंग के लिए मौसम भी बहुत अहम भूमिका निभाता है। एक्सपर्ट के अनुसार मानसून के मौसम में वैक्सिंग करने में बहुत परेशानी आती है क्योंकि इस दौरान काफी चिपचिप होती है। 

स्किन प्रॉब्लम
अगर आपको स्किन से जुड़ी किसी भी तरह की कोई प्रॉब्लम है तो वैक्सिंग से पहले इस बारे में अपने ब्यूटीशियन को जरूर बताएं।


ध्यान रखने वाली बातें
हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती है लेकिन वैक्सिंग के बाद हर किसी में समान साइड इफैक्ट्स देखने को मिलते हैं। इसमें स्किन का लाल होना, रैशेज और छोटे-छोटे दाने होना आम बात है। ऐसे में वैक्सिंग के बाद त्वचा पर बर्फ से सिंकाई करें और कैलेमाइन लोशन लगाएं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !