सांसों की बदबू से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

Friday, May 19, 2017 4:07 PM
सांसों की बदबू से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

पंजाब केसरी (सेहत) : सांस की बदबू से अक्सर लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। यह मुंह में मौजूद एक बैक्टीरिया से निकलने वाले ‘सल्फर कम्पाउंड’ की वजह से पैदा होती है। खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से भी मुंह से दुर्गंध आती है। रोजाना ब्रश करने के बावजूद भी लोगों में यह समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपाए करके इस दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।


1. जीभ की सफाई 

PunjabKesari
कई बार भोजन के बाद कुछ बारीक कण जीभ पर लगे रह जाते हैं जिस कारण सांसो से दुर्गंध आती है। इसलिए ब्रश करते वक्त रोज जीभ को टंग क्लीनर से साफ करें।
2.लौंग का पानी

PunjabKesari
लौंग के पानी से भी सांसो की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए हरे धनिए की डंडियों को बारीक काटकर 2-3 लौंग को 2 कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने पर दिन में 5-6 बार माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पीएं।
3.सौंफ 

PunjabKesari
सौंफ खाने के अलावा सांसों की दुर्गंध को भी दूर करती है। इसके लिए एक छोटा चम्मच सौंफ लें और अपने मुंह में डालकर धीरे धीरे चबाएं। आप इलायची या लौंग का भी प्रयोग कर सकते है। 
4.चाय

PunjabKesari
चाय हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाती है और सबको पसंद होती है। चाय में पॉलीफेनॉल्स यौगिक होता है जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। रोजाना एक कप चाय पीने से सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता हैं।
5.धनिए की पत्तियां

PunjabKesari
धनिए की पत्तियों में क्लोरोफिल होता है। ताजा धनिए की पत्तियों का एक गुच्छा लेकर उसे सिरके में भिगो दें। दो से तीन मिनट तक पत्तों को चबाएं। इससे मुँह में ताजगी महसूस होगी जो सांसों की बदबू को रोकती है।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !