यदि बच्चा निगल लें कोई चीज तो तुरंत करें ये उपाय

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 09:36 AM (IST)

पेरेटिंग : कई बार ऐसा होता है कि बच्चे चीजों को मुंह में डालकर निगल जाते हैं। यदि वह वस्तु बच्चे की फूड पाइप में फंस जाएं तो यह काफी खतरनाक होता है। इस स्थिति में हौंसला कभी न खोएं और दिमाग से काम लें। उसी समय यदि कोई समाधान नहीं किया जाता तो बच्चे की जान को भी इससे खतरा हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे, जिनको आप इस्तेमाल करके बच्चे के गले में फंसी चीज को निकाल सकते है।


जब बच्चे ने कुछ निगल लिया हो तो शुरूआत में बच्चे के ये लक्षण दिखाई देते हैं। दम घुटना, सांस लेने में तकलीफ होना, बोल न पाना, नाखून, जुबान या उंगलियां नीली पड़ जाना, सांस लेते समय जोर -जोर से हांफना आदि।


1. जब बच्चे के गले में कोई चीज फंस जाए तो सबसे पहले घबराएं नहीं और हौंसला रखते हुए बच्चे को आगे की तरफ झुकाकर उसकी पीठ को कम से कम 5 बार ठोकें। इसके बाद बच्चे के सीने पर अपनी 2 उंगलियों से हल्का सा दबाव डाल लें। एेसे ही 3 से 4 बार करें। इससे निगली गई वस्तु जल्द ही बाहर आ जाएगी।


2. मुंह में कुछ फंस जाए तो बच्चे के पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से कसकर पकड़ें। उसको झटका देकर ऊपर की ओर उठाए। 


3. तेज खांसी होना गले में कुछ फंसे होने का संकेत देता है। ऐसे में खांसते रहे जब तक कफ न बन जाएं। ऐसे निगली वस्तु बाहर आ जाएगी। 


4. अगर आपका बच्चा नीला पड़ जाए या सांस लेने की कोई समस्या उसे हो तो ऐसे में आप समझ लें कि उसकी नली में कुछ फसा हुआ है, ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास अपने बच्चे को लेकर जाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static