अगर बच्चा करता है सबके सामने शर्मिंदा तो उसे इस तरह करें हैंडल

Saturday, February 3, 2018 3:44 PM
अगर बच्चा करता है सबके सामने शर्मिंदा तो उसे इस तरह करें हैंडल

वैसे तो बच्चे मन के कोमल होते है लेकिन कई बार को बेवजह गुस्सा करने लगते है। कई बार तो वो बिना बात के ही चीजों को इधर-उधर फेकना, गुस्सा करना, अपनों से बड़ों से बदमीजी से बात करने लगते है। आप उनकी इन बातों को नादानी समझ इग्नोर तो कर देते है, मगर इन्हीं बातों के कारण कहीं बाहर आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। ऐसी सिचुएशन में आप उन्हें डांट देते है, जोकि पूरी तरह गलत है। बच्चों को ऐसी स्थिति में डांटने की बजाए प्यार से समझाने में ही भलाई है। डांटने या हाठ उठाने से बच्चा सुधरने की बजाए और भी बिगड़ जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप इस तरह की सिचुएशन में अपने बच्चों को हैंडल कर सकते है।

 

1. उस समय कुछ न कहें

PunjabKesari
जब बच्चा दूसरों के सामने आपसे भी बतमीजी से बात करते हैं तो उस समय उनको कुछ न कहें। एेसा करने से बच्चा खुद थोड़ी देर के बाद बोलना बंद कर देगा। ऐसा भी हो सकता है कि उसे अपनी गलती का अहसास हो जाए। मगर अगर आप इस स्थिति में उनको कुछ कहेगें तो वह गुस्से से और ज्यादा बोलना शुरू कर देगा। 

 

2. धैर्य रखें
बच्चों माता-पिता के डांटने पर उसे अपमान समझ लेते है। इससे उन्हें भी गुस्सा आ जाता है और वो ज्यादा गलत बात करने लगता है। अगर आप कभी एेसी स्थिति में पड़ जाएं तो उस समय अपना धैर्य न खोएं और बच्चे के एेसा करने के पीछे का कारण जाने।

 

3. बात की तह तक जाएं

PunjabKesari
कई बार बच्चों को बार-बार समझाने पर भी दूसरों के सामने आप का अपमान करने लगते हैं। एेसे में बच्चे के साथ बैठ कर उनसे प्यार से इस बारे में बात करें। उनसे जानने की कोशिश करें की वह एेसी हरकते क्यों कर रहें हैं। पैरेंट्स को चाहिए कि वे अपने बच्चों के व्यवहार को समझें और उनकी हर प्रवृत्ति का अपने हिसाब से विशलेषण करें।

 

4. स्वयं उदाहरण बनें

PunjabKesari

बच्चे अधिकतर वही काम करते हैं जो वह अपने मां-बाप से सीखते हैं। आपको भी बच्चों के सामने कभी किसी को अपमानित नहीं करना चाहिए। जब आप महमानों के सामने बच्चों से या अपनी लाइफ पार्टनर के साथ सम्मान से बात करते हैं तो वह आपको देखकर वैसा ही करेगें।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!