बच्चा बिगड़ रहा है तो इन तरीकों से करें हैंडल

Tuesday, November 14, 2017 2:50 PM
बच्चा बिगड़ रहा है तो इन तरीकों से करें हैंडल

सभी पेरेंट्स का सपना होता है कि उनका बच्चा अनुशासन में रहे और हमेशा हमारी अाज्ञा में चलें। कई बार क्या होता है कि आपकी लाख कोशिश करने के बाद भी बच्चा अनुशान से बाहर हो जाता है। अपनी मनमानी करने लगता है। अगर कोई अन्हें इसी बात के लिए डांट तो वह और जिद्दी बना जाता है। ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चों की चिंता लगी रहती है। अगर आपका बच्चा भी ऐसी ही कुछ हरकते करता है तो थोड़ा प्यार और समझदारी से काम लें। हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनको फॉलो करके आप अपने बच्चों को हैंडल कर सकते है। 

 

1. ज्यादा डांट-फटकार ना करें
बच्चे डांट-फटकार के नहीं, बल्कि प्यार से हैंडल करें। उन्हें उनकी गलती प्यार से बताएं और ऊंची आवाज में बिल्कुन न कुछ भी कहें। 

2. गलती का एहसास दिलाएं
अगर बच्चा गलती करता है तो उसे मारने के बजाएं, गलती का एहसास करवाएं। इससे बच्चे के मन आपके लिए प्यार और ईज्जत दोनों बनी रहेगी।

3. ज्यादा प्यार भी ना करें
बच्चों को ज्यादा प्यार भी न जताए क्योंकि इससे उनके मन आपके प्रति बिल्कुल भी डर नहीं रहेगा। बच्चे की आंखों में अपना डर बनाएं ऱखें। 

4. घूमने की अनुमति न दें
बच्चों पर ज्यादा रोक-टोक न रखें। अगर वह अपने फ्रैंड के साथ कहीं घूमने जा रहे है तो उसको रोकने की कोशिश न करें। बस इस बात का ध्यान कि बच्चा किन दोस्तों के साथ घूमना जा रहा है। 

5. बच्चे के साथ ज्यादा रहें
कई बार होता है कि बच्चा मां-बाप का प्यार न मिलने की वजह से भी बिगड़ने लगता है। ऐसे में अपने बच्चे के साथ अधिक से अधिक टाइम स्पैंड करें। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!