क्या आपका बच्चा भी नहीं खाता खाना ?

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 02:03 PM (IST)

पेरेटिंग : बच्चों को खाना खिलाना आजकल के समय में सबसे मुश्किल काम है। क्योंकि अधिकतर बच्चे फास्ट-फूड ही खाना पसंद करते हैं। वे घर पर खाना न खाने के बहाने बनाते रहते है। ऐसे में पैरेंट्स हमेशा इस दुविधा में रहते हैं कि वह बच्चे को ऐसे कौन सा भोजन दें, जिससे उनका पेट भी भरा रहे और सेहत भी अच्छी रहे। 


1. आजकल बच्चों को फास्ट फूड और चटपटा भोजन बहुत अच्छा लगता है, जैसे-पिज्‍जा, बर्गर, पास्‍ता और नूडल्‍स आदि इसलिए खाने को थोड़ा जंक फूड जैसी ही लुक दें। 


2. अगर उन्हें फ्राई खाना ज्यादा पसंद है तो देसी घी या आॅलिव आॅयल में फ्राई करके दें। इस तरह के तेल सेहत को फायदे ही देते हैं।


3. आप पास्ता, नूडलस और पिज्जा घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। उन्हें बाहर की बजाए घर पर बनी चीजें ही खिलाएं। जैसे पास्ता की जगह आप उन्हें सूजी की बनी हुई मैकरोनी बनाकर दे सकते हैं और पिज्जा बनाने के लिए पिज्जा बेस चपाती का भी ले सकते है।


4. दूध या खाना पूरा खत्म करने पर उन्हें शाबाशी, गुड बेबी जैसे वर्ड बोले ताकि वह आगे भी आपकी बात को ध्यान में रखें। इस तरह वह आपके प्यार के लालच में या किसी चीज के लालच में आकर खाना खाना जल्दी सीख जाएंगे।


5. बच्चों को दूध पीने की आदत जरूर डालें। यदि वे नहीं पीते तो आप उन्हें अल्ग-अल्ग तरह के फ्लेवर मिक्स दूध भी पिला सकते हैं। जैसे चाॅकलेट बच्चों को बहुत पसंद होता है और इसके मार्केट में काफी फ्लेवर मिलते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static