ज्यादा देर तक सुनेंगे गाने तो झेलनी पड़ेगी कई परेशानियां

punjabkesari.in Monday, Aug 07, 2017 - 05:54 PM (IST)

हेडफोन के नुकसान  : आज के टाइम में लोग कोई भी काम करते समय ईयरफोन लगा कर तेज अवाज में गाने सुनना पंसद करते है।  ऑफिस से घर जाते वक्त या काम करते समय आपकी ये आदत आपको नुकसान पहुचां सकती है। एक शोध के अनुसार इस बात को सिद्ध किया गया है कि ज्यादा देर तक और तेज आवाज में गाने सुनना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा करने से आपको कान के साथ शरीर की भी कई प्रॉब्लम हो सकती है।

 

1. कम सुनाई देना
आजकल लोगो को ईयरफोन के बिना काम करना तो नामुमकिन सा लगता है। इसके अलावा आप गाड़ी में घर जाते समय या घर पर मस्ती करते समय लाउड म्यूजिक सुनना पंसद करते है। लगातार लाउड म्यूजिक सुनने से आपके कान वाइब्रेट होने लगते है। जिससे आपको बहरापन या सुनने में परेशानी भी हो सकती है।

PunjabKesari

2. हृदय रोग
ज्यादा देर तक गाने सुनने का असर आपके कान पर पड़ सकता है। तेज अवाज में गाने सुनने से आपकी हार्ट बीट तेज हो जाती है जिससे वो नार्मल स्पीड से भी तेज चलने लगती है। जिससे आपका हृदय रोजाना के काम करते समय भी स्लो काम करने लगता है। हार्ट के स्लो काम करने के कारण आपको दिल से जुड़े रोग हो सकते है।

PunjabKesari

3. इंफैक्शन का खतरा
लंबे समय तक ईयरफोन में गाना सुनना कान में इंफैक्शन होने का खतरा बढ़ाता है। इसके अलावा आप किसी के साथ शेयर किए हुए ईयरफोन का इस्तेमाल दोबारा करने से पहले हाथों और ईयरफोन को साफ करना जरुरी नहीं समझते। जिससे आपको इंफैक्शन जैसी समस्याएं हो सकती है। इनका प्रयोग दोबारा करने से पहले ईयरफोन और हाथों को सेनेटाइजर से साफ कर जरुर करें।

 

4. दिमाग पर बुरा प्रभाव
ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी नुकसान पहुंचाती है। लंबे समय तक गाने सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपको डिपरैशन की समस्यां हो सकती है। इसके अलावा इसका ज्यादा प्रयोग करने से कान में दर्द, सिर दर्द या नींद न आना जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।

PunjabKesari

5. कैंसर का खतरा
डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा देर तक गाने सुनने से एक उम्र के बाद आपको कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है। ज्यादा तेज अवाज में गाने सुनने से शरीर के अनदरुनी हेयरसेल्स को तकलीफ पहुंचती है जिससे आपको ये बीमारी हो जाती है। इसके अलावा इससे चक्कर आना, सनसनाहट, कान के परदो को नुकसान और छन-छन की आवाज आना जैसी अनेक प्रॉब्लम हो सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static