क्या आपके बच्चे में भी हैं ये लक्षण तो हो सकती है एलर्जी

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 05:22 PM (IST)

बच्चों के शरीर पर दाने : बदलते मौसम के साथ बच्चों में कई तरह की समस्याएं देखने कोे मिलती हैं। कभी उन्हें खांसी-जुकाम हो जाता है और कभी हल्का बुखार, लेकिन जब लंबे समय तक यह समस्या बच्चों में देखने को मिले तो उसे नजरअदांज न करें। ऐसा एलर्जी के कारण भी हो सकता है। अक्सर बच्चे साफ-सफाई का ज्यादा ख्याल नहीं रखते जिस वजह से उन्हें इंफैक्शन हो जाती है। ऐसे में बच्चों में जब ये लक्षण देखने को मिलें तो समझ लें कि उन्हें एलर्जी हो गई है और तुरंत उसका इलाज करवाएं। आइए जानिए इसके कारण और लक्षणों के बारे में



एलर्जी के कारण 
फूलों को सूंघना, पालतू जानवरों से खेलना और खाने से पहले हाथ न धोने की वजह से धूल-मिट्टी के कण और बैक्टीरिया बच्चों के शरीर में चले जाते हैं जो उन्हें बीमार कर देते हैं। बड़ों के मुकाबले बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है जिस वजह से बैक्टीरिया आसानी से उनके शरीर को घेर लेते हैं और बच्चों को एलर्जी हो जाती है।



एलर्जी के लक्षण 

नाक में खुजली
गर्मी के मौसम में सर्द-गर्म होने की वजह से बच्चों को जुकाम होना आम बात है लेकिन जब बच्चा बार-बार अपने नाक को रगड़े और खुजली करे तो समझें कि उसके जुकाम की वजह नाक की एलर्जी ही है। धूल-मिट्टी के कण जब नाक में चले जाते हैं तो कई बार एलर्जी की समस्या हो जाती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।



त्वचा संबंधी समस्या
बच्चों के शरीर पर जब लाल चकत्ते दिखाई दें तो यह भी एलर्जी का ही मुख्य कारण है। इस वजह से ज्यादातर आंखों के आस-पास और कोहनी व घुटनों की त्वचा पर लाल निशान पड़ जाते हैं। यह समस्या किसी जानवरों या अन्य किसी चीज को छू लेने की वजह से होती है।



कफ(रेशा) 
मौसम बदलने की वजह से बच्चों की छाती कफ की वजह से जाम हो जाती है लेकिन जब बच्चों में लगातार यह समस्या देखने को मिले और ठीक होने के बाद दोबारा कफ होने लगे तो यह एलर्जी का कारण हो सकता है।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static