इन छोटी-छोटी परेशानियों में शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 04:33 PM (IST)

सदियों से शहद का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जा रहा है। आज भी आपको लगभग हर रसोई में यह स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ मिल जाएगा। स्वाद में मीठे शहद में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो आज मेडीकल साइंस भी स्वीकार करने लगा है। सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि ब्यूटी से जुड़े भी कई फायदे भी शहद से पाए जा सकते हैं बस आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि शहद का सेवन किस तरह से करना है क्योंकि शहर शरीर पर अलग अलग तरह से असर डालता है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसका सेवन किस तरह से कर रहे हैं जैसे अगर आप शहद को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी रहे हैं तो उससे खून में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या पर तेजी से लाभदायक असर पड़ेगा। इससे खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है जिससे एनीमिया और खून की कमी की स्थिति में लाभ होता है। उसी तरह शहद का अलग अलग तरीके से सेवन करने से फायदे भी अलग अलग ही मिलते हैं। 

कैसे करें शहद का इस्तेमाल 


एनर्जी बढ़ाएं

PunjabKesari
कैलोरी और ऊर्जा से भरपूर शहद का सेवन वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह थकावट को दूर करके मांसपेशियों में एनर्जी पैदा करने का काम करता है। यह शरीर में शर्करा को बैलेंस और ग्लाइकोजन की कमी को भी पूरा करता है। एनर्जी बनाए रखने के लिए डाइट में शहद को जरूर शामिल करें। आप रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैड के साथ और गर्म पानी में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

घाव जल्दी भरें
शहद में पाए जाने वाले नैचुरल एंटीबायोटिक गुण संक्रमण को फैलने से रोकते हैं। शरीर पर चोट लग जाने पर शहद का लेप लगा लें। इससे घाव भी जल्दी भरते हैं और निशान भी नहीं पड़ते। 

पेट के कीडे
पेट में कीड़ों की परेशानी ज्यादातर छोटे बच्चों को होती है। इससे भूख न लगना,रात को सोते समय मुंह से लार निकलना,पेट में दर्द और खाया-पिया न लगना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पेट के कीडों का इलाज करने के लिए बराबर मात्रा में शहद, सिरका और पानी डालकर पीएं। इससे पेट के कीडे मल के रास्ते आसानी से बाहर निकल जाएंगे। 

मुंह का सूखना
कई बार पानी पीने के बाद भी मुंह बार-बार मुंह सूखने लगता है और प्यास लगती है तो 1 चम्मच शहद मुंह में भर लें। इसके 2 मिनट बाद कुल्ला कर लें। इससे मुंह का सूखापन दूर हो जाएगा।

वजन कम करें

PunjabKesari

गुनगुने पानी में शहद के साथ एक नींबू मिक्स करके रोजाना खाली पेट पीने से वजन तेजी से कम होता है। इससे एनर्जी तो मिलती ही है साथ में चर्बी तेजी से घुलती है। 

ब्लड शूगर लेवल करें बैलेंस
डायबिटीज के रोगी को चीनी खाने से नुकसान पहुंचता है। वह चीनी के जगह पर शहद का सेवन कर सकते हैं।

नैचुरल कफ सिरप 
खांसी और कफ से राहत नहीं मिल रही तो 2 टेबलस्पून शहद, ¼ कप गुनगुना पानी और आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे जल्दी आराम मिलेगा। 

कब्ज की छुट्टी
पाचन क्रिया में गड़बड़ी के कारण कब्ज की परेशानी हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 टीस्पून शहद डालकर पिएं।

नैचुरल हेयरस्पा
आधा कप दही में 2 से 3 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं। इससे बालों में नैचुरल शाइन भी आएगी और बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी। आप चाहे तो इसमें अंडे का सफेद भाग भी मिक्स कर सकते हैं। 

फेसमास्क

PunjabKesari
चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए एक  अंडे के सफेद हिस्सा और 1 चम्मच शहद मिक्स करके पेक बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ताजे पानी से मुंह धो लें। इससे त्वचा निखरी दिखाई देगी।


- वंदना डालिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static