खेल-खेल में ऐसे सिखाएं बच्चों को गिनती करना

Monday, July 10, 2017 1:46 PM
खेल-खेल में ऐसे सिखाएं बच्चों को गिनती करना

पंजाब केसरी (पेरेटिंग): सभी मां-बाप की जिम्मेदारी होती हैं कि वो अपने बच्चों को अच्छी परवरिश दें। बच्चा अपने पैरेंट्स को देख कर ही अच्छी बुरी आदतें सीखता है। मां-बाप अपने बच्चे को हर वो चीज सीखाना चाहते हैं जो उनके भविष्य में काम आए। कई बार बच्चे पढ़ाई में लापरवाही कर देते हैं और मैथ जैसे जरूरी विषय में छोटी-छोटी गलतियां करनी शुरू कर देते हैं, जिसका असर उनकी निजी जिंदगी पर भी पड़ता है। पैसों का हिसाब रखने में भी उनको परेशानी होने लगती है। इस फिक्र में पैरेंट्स बच्चों को यह बात प्यार से समझाने की बजाए उन्हें डांट देते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बच्चे डांट या जबरदस्ती से कुछ नहीं सीखते क्योंकि बच्चों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

1. खिलौने करेंगे आपकी मदद
खिलौने बच्चों के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। खेल खेलने के बहाने आप बच्चों को कोई भी बात आसानी से समझा सकते हैं। बच्चों के साथ दुकानदार बनकर गेम खेलिए और उससे लेनदेन करें। उन्हें छुट्टे पैसे देकर बच्चों को गिनती करने के लिए कहें। इससे बच्चों को गिनती के साथ व्यावहारिक दुनिया का भी अनुभव होगा।

2. मनी कप्स से सिखाएं मैथ्स का ज्ञान
मनी कप्स से बच्चों याद रखने की क्षमता बढ़ेगी। इसके लिए कुछ सिक्के, प्लास्टिक के कप और एक मार्कर लें। बच्चों को सिक्के अलग-अलग कप में डालने को कहें। मार्कर से हर कप में ऐसे निशानी लगाएं कि बच्चे को याद रहें कि कप में कितने पैसे डालें हैं।

3. बिल का टोटल करना
शॉपिंग के बहाने भी बच्चों को पैसों की गिनती करना सिखा सकते हैं। सुपरमार्केट में शॉपिंग करते समय बच्चों से कागज के दो टुकड़े करवाएं। एक हिस्से में सामान और दूसरे में बजट लिख कर दीजिए। शॉपिंग करते समय लिए गए सामान को बजट में से काटने को कहें। फिर नई लिस्ट के साथ शॉपिंग करें। बार-बार ऐसा करने से बच्चे पैसों की गिनती में निपुण होगें और अंत में उससे पूरे बिल का टोटल करवाएं।

4. बोर्ड गेम्स भी फायदेमंद
बोर्ड गेम्स खेलने से बच्चों की मैथ स्किल्स डवैलप होती है। एक शोध के दौरान यह पता चला है कि शूट एंड लैडर जैसी बोर्ड गेम्स मैथ स्किल डेवलप करने में ज्यादा मददगार है।

5. पिग्गी बैंक सिखाएगा बचत करना
आजकल बाजार में पिग्गी बैंक कई तरह के डिजाइन में मिलते हैं। वन-स्लॉट पिग्गी बैंक से लेकर चार छेद वाले पिग्गी बैंक होते है बचत स्लोट,पैसे खर्च करने वाला, दान करने वाला और निवेश करने वाला स्लोट। यह बच्चों को सिखाता है कि पैसों का उपयोग अन्य तरीकों से भी किया जा सकता है। पिग्गी बैंक में पैसे डालने से बच्चों को पैसे गिनने के साथ सेविंग की आदत भी पड़ेगी।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!