रसोई में रखी चीजों को ऐसे करें स्टोर, नहीं होगी जल्दी खराब

Wednesday, January 10, 2018 11:37 AM
रसोई में रखी चीजों को ऐसे करें स्टोर, नहीं होगी जल्दी खराब

जिस तरह घर की साफ-सफाई और हर छोटी-छोटी बात का ध्यान रखना कोई आसान काम नहीं है, उसी तरह घर में सिर्फ रसोई में इस्तेमाल होने वाली हर चीज की संभाल करना भी बहुत मुश्किल है। खाने-पीने के सामान को अच्छी तरह से रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें की गई अनदेखी से ये सामान जल्दी खराब होने लगता है। कई बार तो हम सोचते हैं कि यहीं चीजें जब दुकानदाक के पास रखी होती हैं तो खराब नहीं होती लेकिन हम ऐसी कौन सी गलती कर कर देते हैं, जिससे हमारा नुकसान हो जाता है। तो चलिए आज हम रसोई के कुछ स्मार्ट टिप्स बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं। 
 

1. चावल
चावल हर घर में बनते हैं, कुछ लोग तो रोजाना कम से कम एक बार तो चावल खाते ही हैं। घर में आपने अगर इकट्ठे चावल ला कर रखें हैं तो इनकी संभाल करनी बहुत जरूरी है। कुछ देर बाद इसमें कीडे लगने का डर रहता है। जब भी चावल स्टोर कर रहे हैं तो इन्हें हमेशा ऑक्सीजन फ्री कंटेनर में भर कर रखें। इससे बाद साल बाद भी इसे खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

2. ड्राई फ्रूट
वैसे तो सर्दियों में ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन इसको अच्छे तरीके से स्टोर करना बहुत जरूरी है। यह ज्यादा देर तक नहीं रखा जा सकता, इसमें या तो सिलन आ जाती है या फिर कीड़े लग जाते हैं। कीडों से बचाने के लिए ड्राई फ्रूट के डिब्बे में 2-3 लौंग डाल दें। 
 

3. नमक
नमक में भी सीलन बहुत जल्दी आ जाती है। इसका कारण इसके रख-रखाव में कमी हो सकती है। नमक के डिब्बे में थोड़े से चावल डाल कर रखने से यह गीला नहीं होगा। 
 

4. मसाले
मसाले ज्यादा देर के लिए स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इन्हें प्लास्टिक के जार में रखने की बजाय कांट के कंटेनर में रखें। 

 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन