बच्चों का लू से कैसे करें बचाव

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 01:26 PM (IST)

गर्मी से बचने के उपाय : तपती धूप में बड़े तो क्या बच्चों भी बेहाल हो जाते हैं। इस बढ़ती गर्मी में बच्चों को स्कूल जाने और वापिस आने में लू लगने का खतरा होता है क्योंकि दोपहर के समय तेज धूप में घर से बाहर निकलना आसान नहीं है। धूप में शरीर में से पसीना ज्यादा मात्रा में बाहर निकलने के कारण पानी की कमी होने का डर रहता है। जिससे बच्चों को घबराहट, चक्कर आना,सिर दर्द,पेट में दर्द,भूख की कमी,दस्त आदि होने का डर रहता है। इन परेशानियों से बच्चों का बचाव करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

 

बच्चों को लू से बचने के उपाय

1. बच्चे कोल्ड ड्रिंक पीने के बहुत शौकिन होते हैं लेकिन सेहत के लिए यह बहुत हानिकारक है। कोल्ड ड्रिंक की बजाए बच्चे को नींबू पानी पीलाएं। इससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है। 


2. गर्मी में बाहर का खाना खाने से, खुले में बिकने वाले तले खाद्य पदार्थ आदि से बच्चों को दूर रखें। बाजार से पहले से कटे फल न खरीदें। बच्चे को घर पर ही जूस बनाकर दें। आहार में दही और लस्सी को शामिल करें। 

 

3. घर से बाहर जाते समय बच्चे को ढीले कपड़े पहनाएं ताकि शरीर को हवा लगती रहे। कॉटन के कपड़े पहनना बैस्ट रहता है, यह जल्दी पसीना भी सोख लेते हैं और इस फैब्रिक में गर्मी भी कम लगती है। 

 

4. खाली पेट रहने से भी बच्चे गर्मी में होने वाली बीमारियों का जल्दी शिकार हो जाते हैं। घर से बाहर निकलते समय बच्चे को कुछ न कुछ जरूर खिलाएं। अपने साथ शिकंजी, पानी या फिर एनर्जी ड्रिंक जरूर रखें। 

 

5. बच्चे को स्कूल से घर वापिस लाते समय छाते का इस्तेमाल करें।

 

6. डार्क रंगों के कपड़ो में भी गर्मी ज्यादा लगती है। बच्चे को इस मौसम में हल्के रंगों के कपड़े पहनाएं। 

 

7. सलाद में कच्चे प्याज को शामिल करें। इसके सेवन से लू नहीं लगती है। 



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static