वजन बढ़ाने के लिए खाएं Balance diat

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2017 - 11:08 AM (IST)

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने बढ़े हुए वजन के कारण परेशान होते हैं। मोटापा कम करने के लिए उन्हें बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका वजन बहुत कम होता है। वजन बढाने के लिए कई बार वे प्रोटीन सप्लीमेंट भी लेते हैं, जिससे भार तो बढ जाता है  लेकिन शारीरिक कमजोरी आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में जरूरी दवाइयों की मदद से भार बढ़ाने की बजाए कुदरती रूप से भार बढाना ज्यादा बेहतर है। आपको इसके लिए अपने लाइफस्टाइल और खान-पान की तरफ ध्यान देने की खास जरूरत है लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें कि जरूरत से ज्यादा वजन न बढ़ने दें, इससे सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं। 


वजन बढ़ाने के उपाय
वजन बढ़ाने के लिए कुदरती तरीका ही अपनाएं। 

पौष्टिक भोजन 
खाने में सब्जियां,फल, विटामिन और खनिज पदार्थों को शामिल करें। इस बात का ध्यान रखें कि जो फूड्स वजन कम करने के लिए है वह न खाएं। किसी विशेषज्ञ की मदद से डाइट प्लान अपनाएं। 

बैलेंस डाइट 
खाना ज्यादा खाने के चक्कर में हर बार एक तरह की डाइट न खाएं। हमेशा बैलेंस डाइट ही लें। किससे शरीर में हर तरह की कमी पूरी हो जाती है। 

व्यायाम 
अपने खाने में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। दिन में कम से कम 3 तरह के फल जरूर खाएं। इसके साथ ही व्यायाम के लिए भी सम निकालें। यह मांसपेशियां बनने में मददगार है। इससे कैलोरी बर्न होगी और कैलोरी ज्यादा खाने में मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static