रोज करें इन चीजों का सेवन, दिमाग होगा 10 गुणा तेज

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 10:13 AM (IST)

दिमाग कैसे तेज करे :  भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई पैसा कमाने में व्यस्त है। लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो चुके है कि उनके पास अपनी सेहत का प्रोपर ध्यान रखने तक का समय नहीं है। लोग यह नहीं सोचते है कि काम करने में जितना दिमाग खर्च होता है, उसे तेज करने के लिए अच्छे खाने की जरूरत है, जिनसे दिमाग की श्कति दोगुणा तेज हो सकें। ऐसी चीजों का सेवन तो दूर की बात है लोगों के पास समय पर खाना खाने तक की फुर्सत नहीं है। अब आप सोच रहे होगे कि ऐसा क्या खाया जाए, जिससे दिमाग भी तेज रहें और सेहत भी अच्छी बनी रही है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के सेवन के बारे में बताएंगे, जिससे आपका दिमाग दोगुणा तेज होगा।   इन खेलों से बढ़ेगी बच्चों की Memory Power

दिमाग तेज करने के लिए करे इन चीजों का सेवन

दालचीनी

कहने को दालचीनी एक मसाला है लेकिन यह जड़ी बूटी की तरह काम करती है। रात को सोने से पहले एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। इससे मानसिक तनाव दूर होगा और दिमाग तेज होगा। 

 तुलसी

तुलसी तो लगभग सभी घरों में लगी मिल जाएगी। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट मस्तिष्क और हृदय में रक्त प्रवाह अच्छे से करते है। इसी के साथ दिमाग की शक्ति तेज होती है। इसलिए रोजाना तुलसी का सेवन जरूर करें। 

अजवाइन की पत्तियां 

अजवाइन की पत्तियां में भरपूर एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते है, जो दिमाग के लिए एक औषधि की तरह काम करते हैं। अजवाइन, गिलोय, लौंग इन तीनों चीजों को मिलाकर खाने से दिमाग से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होती है और वह तेज होता है।  बच्चे काे बनाना चाहते हैं बुद्धिमान, ताे राेज कराएं याेगासन

 जायफल

जायफल से दिमाग को काफी ताकत भी मिलती है। दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर डालकर सेवन करें। इससे दिमाग तेज होगा और कभी एल्‍जाइमर यानी भूलने की बीमारी नहीं होगी।

काली मिर्च

काली मिर्च में पाया जाने वाला पेपरिन बीटा इंडोरफिन्स का स्तर बढ़ाता है, जो दिमाग और शरीर की कोशिकाओं को आराम देता है। इसको सेवन से दिमाग तेज होता है और डिप्रैशन की समस्या दूर होती है। 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static