तेजी से बढ़ेंगे नाखून, अपनाएं ये आसान तरीके

Friday, July 14, 2017 10:17 AM
तेजी से बढ़ेंगे नाखून, अपनाएं ये आसान तरीके

ब्यूटी: खूबसूरत हाथों में लंबे नाखूनों अपना अहम रोल होता है। आजकल ज्यादातर लड़कियों अपने नाखूनों को लंबा ही पसंद करता है क्योंकि इनपर नेप पेंट लगा काफी अच्छा लगता है। बहुत से लोगों के नाखून तेजी से बढ़ते रहते है लेकिन कुछ लोग है, जिनके नाखून लाख कोशिश के बाद भी बढ़ नहीं पाते। अगर बढ़ते भी है तो जल्दी ही टूट जाते है। दरअसल, नाखून बालों की तरह केरातिन प्रोटीन से बने होते हैं। ऐसा माना जाता है कि औसतन नाखून एक महीनेएक इंच के दसवें भाग के बराबर बढ़ता है लेकिन कभी-की इसकी गति धीमी हो जाती है, जिसका सबसे बढ़ा कारण पोषक तत्वों में कमी है। अगर आप भी अपने नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिसकी मदद लेकर आप अपनी इस प्रॉबल्म से निजात पा सकते है।   

 

1.नींबू 

नींबू का रस नाखूनों के विकास के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। यह नाखून से पीले दाग को निकालता है। 1 चम्मच नींबू के रस में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करें। अब इसे माइक्रोवेव में रख दें और 20 मिनट तक गर्म करें। फिर बाद में इसे नाखूनों पर लगाएं ।

 

2. नारियल तेल 

नाखूनों को बढ़ाने में नारियल तेल भी काफी उपयोगी है। इससे नाखून मॉइस्चराइज होंगे और टूटने से बचे रहेंगे। एक कटोरे में नारियल तेल डाल लें । इस तेल से नाखूनों क मालिश करें। इससे नाखून तेजी से बढ़ेंगे। 

 

3. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल को गर्म करें और उंगलियों पर नाखूनों के आपसाप लगाकर 3 मिनट तक मालिश करें। फिर दस्ताने पहन लें। 

 

4. संतरे का जूस 

संतरे का ताजा रस निकाल कर अपने नाखूनों पर 10 मिनट के लिए लगाकर सूखा लें। इससे नाखूनों की ग्रोथ बढ़ेगी। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !