Stress-Free Pregnancy के लिए अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Oct 18, 2017 - 03:55 PM (IST)

गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें : प्रैग्नेंसी के समय औरत के लिए बहुत जरूरी है कि इस समय वह अपनी सेहत का खास ख्याल रखें, जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे। इस समय पैरों में सूजन,घबराहट,कमर दर्द,बालों का रूखापन,स्ट्रैच मार्क,नींद न आना,मॉर्निंग सिकनेस,तनाव आदि परेशानियां आ सकती हैं। इन सबसे राहत पाने के कुछ आसान से टिप्स अपनाए जा सकते हैं। जिससे बहुत राहत मिलेगी।

 

1. घबराहट
इस समय घबराहट होना आम बात है। घबराहट होने पर छाती के बीच हल्के हाथों से मसाज करें और गहरी सांस भरें। इससे नैचुरल तरीके से नर्वस सिस्टम एक्टिव होना शुरू हो जाएगा और बहुत राहत मिलेगी। 

 

2. कमर दर्द
गर्भ में पल रहे बच्चे के कारण कमर में दर्द होनी शुरू हो जाती है। नहाने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा अदरक का रस मिक्स कर लें। इससे कमर दर्द से आराम मिलेगा। 

 

3. कब्ज
गर्भावस्था में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए फाइबर से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें। इसके साथ ही ठुड्डी के बीच वाले हिस्से को 30 सैकेंड तक हल्के हाथों से दबाएं। दिन में तीन बार इस तरह करने से कब्ज से राहत मिलती है। 

 

4. ऐंठन
दिन में एक बार अदरक की चाय पीएं। इसके अलावा पैरों की उंगुलियों का पीछे की ओर मोडे। इस बात का ख्याल रखें कि उंगुलियों को उतना ही मोडे जितना आसानी से मुड सकती हैं। 10 सैकेंड तक ऐसा करने से आराम मिलेगा। 

 

5. अपच
खाना पचाने में परेशानी हो रही है तो इसके लिए एक चुटकी नमक और 1-2 बूंद नींबू का रस को अदरक के छोटे से टुकड़े पर लगा कर चूसें। इसके साथ टांगों का मसाज करें। इससे अपच की परेशानी दूर हो जाती है। 

 

6. अनिद्रा
शाम के खाने में ब्राउन राइस,दालें,बादाम,केला और घी शामिल करें। इसके अलावा पैरों के उंगूठे की मसाज करने से स्लीपिंग हार्मोंस एक्टिव हो जाते हैं। इससे अच्छी नींद आती। 

 

7. डायबिटीज
प्रैग्नेंसी में डायबिटीज से राहत पाने के लिए घुटनों को पीछले हिस्से की मसाज करें। 

 

 

 

 

नारी से जुडी और जानकारी हासिल करने के लिए डाइनलोड करें Nari App


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static