काॅकरोच ने कर रखा है परेशान तो करें ये उपाय

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2017 - 04:04 PM (IST)

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन) : गर्मिया शुरू होते ही घर में कॉकरोच आने शुरू हो जाते है। इनसे साफ-सुथरा घर इतना गंधा और कीटाणुओं से भर जाता है कि बीमारियों के फैलने की आंशका बढ़ जाती है। इन्हें दूर भगाने के लिए बाजार में महंगे से महंगे स्प्रे और चाॅक मिलते हैं लेकिन इन चीजों के इस्तेमाल से भी यह घर से बाहर नहीं निकलते। यह परेशानी आपको हर घर में आम देखने को मिलेगी। इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं बल्कि आप अपनी किचन की ही इस्तेमाल करने वाली चीजों से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।


1. लौंग
तेज गंध वाला लौंग भी कॉकरोचों को भगाने के लिए एक अच्छा उपाय है। किचन के ड्राजरों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख देने से कॉकरोच भाग जाते हैं।
2.पुदीना PunjabKesari
ताजा पुदीने की पत्तियों को एक पालीबैग में डाले। अब उन्हें उस जगह पर रखे जहाँ आपको ज्यादा कॉकरोच दिखाई देते है। कुछ दिनों एक बाद इन पत्तो को बदलते रहे।
3. बेकिंग पाउडर और चीनी
एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाएं और उस कटोरे को वहां पर रखें यहां पर काॅकरोच अधिक मात्रा में हो।10-15 दिनों में इस सोडे को बदलती रहें क्योंकि नमी की वजह से इसकी महक चली जाएगी।
4.अण्डेकेछिलकेPunjabKesari
अगर आप अण्डा खाते हैं तो अण्डा खाने के बाद उसके छिलके को ना फेंकें क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने के काम आ सकते हैं। खाली अण्डे के छिलको को किचन कैबिनेट या शैल्फ पर रख दें, इससे कॉकरोच किचन में नहीं आएंगे।
5. केरोसिन ऑयल  
केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू बहुत तेज होती है। सोच समझकर ही इसका इस्तेमाल करें।
6.रेडवाइनPunjabKesari
यहां पर काॅकरोच सबसे ज्यादा रहते हों वहां पर एक कटोरी में 1/3 रेड वाइन डालकर रख दीजिए।
7. खीरा
गर्मियों में खीरे का खूब इस्तेमाल होता है लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि खीरे की गंध कॉकरोचों को दूर भगाती है। 
8.कॉफीPunjabKesari
कॉकरोच भगाने का यह काफी असरदार तरीका है। बस छोटी-छोटी प्लेट्स या कटोरी में कॉफी के दाने घर के कोनों में रख दें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static