Cervical दर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय

punjabkesari.in Saturday, Nov 11, 2017 - 12:10 PM (IST)

आजकल हर कोई अपने लाइफस्टाइल में बहुत व्यस्त है, जिसके चलते सेहत की तरफ लोग लापरवाह होते जा रहे हैैं। सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों को नजरअंदाज करने से ये बाद में बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक है सर्वाइकल यानि गर्दन का दर्द। यह बीमारी आजकल आम सुनने को मिल रही है। शुरू में अनदेखी करने पर बाद में यह दर्द बढ़ता जाता है और गर्दन से शुरू होकर कंधे से होता हुआ पैरों के अंगूठे तक पहुंच जाता है। इसके लिए सही समय पर डॉक्टरी इलाज करवाना बहुत जरूरी है, इसके अलावा कुछ घरेलू तरीकों से भी सर्वाइकल से राहत पाई जा सकती है। 


इन तरीकों से पाएं राहत

तिल का तेल

PunjabKesari
तिल का तेल दर्द कम करने का बेहतरीन उपाय है। इस तेल को गुनगुना करके 10 मिनट के लिए गर्दन की मसाज करें। दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दर्द से राहत मिलेगी। 

अदरक

PunjabKesari
सर्वाइकल स्पांडलाइटिस के लिए अदरक बहुत प्रभावशाली है। इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है। अदरक की चाय पीएं और अदरक के तेल से मसाज करें। 

सेब का सिरका 

PunjabKesari
कॉटन के सॉफ्ट कपड़े को सेब के सिरके में भिगोकर प्रभावित जगह पर लपेट लें। इसे कुछ देर तक इसी तरह रहने दें। यह प्रक्रिया दिन में दो बार दोहराएं। इसके अलावा नहाने के पानी में 1 कप एप्पल साइडर विनेगर डालकर नहाएं। इससे बहुत राहत मिलती है। 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static