Cervical दर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय

Saturday, November 11, 2017 10:47 AM
Cervical दर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय

आजकल हर कोई अपने लाइफस्टाइल में बहुत व्यस्त है, जिसके चलते सेहत की तरफ लोग लापरवाह होते जा रहे हैैं। सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों को नजरअंदाज करने से ये बाद में बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक है सर्वाइकल यानि गर्दन का दर्द। यह बीमारी आजकल आम सुनने को मिल रही है। शुरू में अनदेखी करने पर बाद में यह दर्द बढ़ता जाता है और गर्दन से शुरू होकर कंधे से होता हुआ पैरों के अंगूठे तक पहुंच जाता है। इसके लिए सही समय पर डॉक्टरी इलाज करवाना बहुत जरूरी है, इसके अलावा कुछ घरेलू तरीकों से भी सर्वाइकल से राहत पाई जा सकती है। 


इन तरीकों से पाएं राहत

तिल का तेल

PunjabKesari
तिल का तेल दर्द कम करने का बेहतरीन उपाय है। इस तेल को गुनगुना करके 10 मिनट के लिए गर्दन की मसाज करें। दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दर्द से राहत मिलेगी। 

अदरक

PunjabKesari
सर्वाइकल स्पांडलाइटिस के लिए अदरक बहुत प्रभावशाली है। इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है। अदरक की चाय पीएं और अदरक के तेल से मसाज करें। 

सेब का सिरका 

PunjabKesari
कॉटन के सॉफ्ट कपड़े को सेब के सिरके में भिगोकर प्रभावित जगह पर लपेट लें। इसे कुछ देर तक इसी तरह रहने दें। यह प्रक्रिया दिन में दो बार दोहराएं। इसके अलावा नहाने के पानी में 1 कप एप्पल साइडर विनेगर डालकर नहाएं। इससे बहुत राहत मिलती है। 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!